scriptपोस्टमार्टम करने पर जिला अस्पताल के डॉक्टरों का बवाल, जानें वजह | Doctors of district hospital cause ruckus on post-mortem, this reason | Patrika News

पोस्टमार्टम करने पर जिला अस्पताल के डॉक्टरों का बवाल, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 10, 2020 02:14:29 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– अन्यत्र क्षेत्र से आए केस में आनाकानी, कलेक्टर ने कहा होगी कार्रवाई

mbbs.jpg

फडऩवीस ने कहा कि स्वास्थ मंत्री के हस्तक्षेप से एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं को पास होने का मिला वरदान …

छिंदवाड़ा/ जिला अस्पताल के समीप होने वाली घटनाओं में मृतकों के शव परीक्षण को लेकर अक्सर तनाव की स्थिति निर्मित होती है, जिसकी वजह डॉक्टरों की मनाही करना होता है। इससे मृतक के परिवार समेत पुलिस विभाग भी परेशान होते रहता है। जिला अस्पताल में ऐसी स्थिति कई बार निर्मित हो गई है, जिसके बाद भी कोई समाधान या व्यवस्था नहीं बना सका है।
जिला अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा सहयोग नहीं करने पर मजबूरी में कई ग्रामीण क्षेत्र की ओपीडी छोड़ सम्बंधित क्षेत्र के डॉक्टर शव परीक्षण करते है। इससे डॉक्टर का महत्वपूर्ण समय और ग्रामीण हॉस्पिटल पहुंचने वाले मरीज दोनों की परेशानी होती है। मामले में विकासखंड चिकित्सा अधिकारी भी शिकायत कर चुके है, पर स्थिति में कोई सुधार नहीं हो पाया है।

इसलिए होता है विवाद –


दरअसल इमरजेंसी एम्बुलेंस 108 के प्रोटोकॉल के तहत कोई भी हादसा होने पर मरीज को समीप के चिकित्सा केंद्र पहुंचाना होता है। इसमें नागपुर रोड पर होने वाले कई हादसे के जख्मी को जिला अस्पताल लाया जाता है, जिसमें उपचार या रास्ते में मौत होने पर प्रकरण अन्य थाना क्षेत्र या विकासखंड का होने से जिला अस्पताल के डॉक्टर कानूनी कार्रवाई से बचने के चक्कर में शव परीक्षण नहीं करते है, जिस वजह से विवाद होता है।

सख्त कार्रवाई करेंगे –


मामले में सीएमएचओ और सिविल सर्जन से चर्चा करेंगे। अगर ऐसा कोई प्रावधान या नियम नहीं है तो शव परीक्षण करने से इनकार करने वाले डॉक्टर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

– सौरभ कुमार सुमन, कलेक्टर छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो