scriptशासन का दिखा प्रभाव अवकाश के दिन भी डॉक्टरों ने दी सेवाएं, जानें पूरा मामला | Doctors showed services on holiday even after the rule | Patrika News

शासन का दिखा प्रभाव अवकाश के दिन भी डॉक्टरों ने दी सेवाएं, जानें पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 13, 2019 12:02:10 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

अवकाश के दूसरे दिवस की ओपीडी में मिले डॉक्टर

Doctors showed services on holiday even after the rule

शासन का दिखा प्रभाव अवकाश के दिन भी डॉक्टरों ने दी सेवाएं, जानें पूरा मामला

छिंदवाड़ा. मध्यप्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा शासकीय चिकित्सा संस्थाओं की ओपीडी व्यवस्था में किए गए संशोधन का प्रभाव जिला अस्पताल छिंदवाड़ा में देखने को मिला। लगातार दो दिवस के शासकीय अवकाश होने पर दूसरे दिन सोमवार को जिला अस्पताल के डॉक्टर सुबह 9 से 11 बजे तक सामान्य ओपीडी में मौजूद मिले तथा मरीजों को विभिन्न चिकित्सा सेवाएं प्रदान की गई। हालांकि त्योहारी अवकाश के चलते ओपीडी में मरीजों की संख्या अधिक नहीं थी। हालांकि सिविल सर्जन डॉ. सुशील राठी ने नोटिस के माध्यम से मेडिकल कॉलेज तथा जिला अस्पताल के समस्त डॉक्टर तथा कर्मचारियों को मौजूद रहने के निर्देश पहले ही दे दिए थे।
यह है नवीन व्यवस्था


शासन ने छिंदवाड़ा सहित प्रदेश की समस्त शासकीय चिकित्सा संस्था तथा गायनिक विभाग की ओपीडी के समय को संशोधित कर दिया है। इसके चलते सामान्य दिवस में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मरीजों को चिकित्सा सेवा समेत एक्स-रे, खून-पेशाब सहित अन्य जांचों की सेवाएं भी मिलेगी तथा दोपहर 1.30 से 2.15 तक भोजन अवकाश रहेगा। इसके अलावा सामान्य दिनों के साथ -साथ रविवार एवं अवकाश दिवसों में जिला तथा सिविल अस्पतालों में आपातकालीन ओपीडी 24 घंटे खुली रहेगी।
सभी विशेषज्ञ और डॉक्टर सुबह 9 से 11 बजे तक अपने वार्डों में राउंड लेंगे तथा सप्ताह में यदि दो दिन निरंतर शासकीय अवकाश होता है तो उसमें से दूसरे अवकाश के दिन नियमित ओपीडी सुबह 9 से 11 बजे खुली रहेगी। अर्थात् निरंतर दो दिन नियमित ओपीडी बंद नहीं होगी।
जांच के दिन ही देनी होगी रिपोर्ट -हॉस्पिटलों में होने वाली पैथालॉजी, एक्स-रे तथा बायोकेमिकल विभाग भी सुबह 9 से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। फास्टिंग सेम्पल कलेक्शन के लिए टेक्नीशियन सुबह 8 बजे से मौजूद रहेगा तथा सुबह 11 बजे तक लिए गए सेम्पलों की रिपोर्ट उसी दिन दोपहर 1 बजे और दोपहर 2 बजे तक लिए गए सेम्पलों की रिपोर्ट शाम 4 बजे तक उपलब्ध कराना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो