डीपीआइ के निर्देशों नहीं हो रहा पालन, हो सकती है यह कार्रवाई

डीपीआइ के निर्देशों नहीं हो रहा पालन, हो सकती है यह कार्रवाई

Dinesh Sahu | Publish: Sep, 04 2018 11:47:32 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

डीपीआइ के निर्देशों के बाद भी अब तक नहीं हुई पदस्थापना, डीइओ को हाजिरी दे रहे उत्कृष्ट-मॉडल स्कूल के शिक्षक

छिंदवाड़ा. लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देश पर उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में पूर्व से कार्यरत शिक्षकों को मूल पदस्थापना में न भेजकर काउंसलिंग कर शिक्षक रहित स्कूलों में पदस्थापना कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद विभाग शिक्षकों की पदस्थापना को लेकर बेवजह लेटलतीफी कर रहा है, जबकि 21 अगस्त को शिक्षा विभाग अंतर्गत आने वाले उत्कृष्ट-मॉडल स्कूल के 25 शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दिया गया है। इनमें से १३ शिक्षक उत्कृष्ट स्कूल छिंदवाड़ा के ही शामिल हैं।

 

हालांकि छिंदवाड़ा उत्कृष्ट स्कूल से कुछ शिक्षकों को फिलहाल रिलीव नहीं किया गया है। इसकी वजह सम्बंधित विषयों के शिक्षकों के पद रिक्त होना बताया जाता है। वर्तमान में उक्त शिक्षक जिला शिक्षा कार्यालय में उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। विभागीय लापरवाही का नुकसान विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है।


दरअसल शासन ने उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए इस वर्ष से परीक्षा का आयोजन किया था। इसमें मेरिट सूची के आधार पर काउंसलिंग कर सम्बंधित शिक्षकों की पदस्थापना तीन वर्ष के लिए प्रतिनियुक्ति के आधार पर की गई थी। वहीं पूर्व से कार्यरत शिक्षकों को नई व्यवस्था के चलते सम्बंधित संस्था से कार्यमुक्त कर दिया गया।


काउंसलिंग के बाद करनी होगी पदस्थापना


उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूल से विमुक्त होने वाले अध्यापक, वरिष्ठ अध्यापक, उच्चश्रेणी शिक्षक तथा व्याख्याताओं को हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में रिक्त पदों पर पदस्थ किया जाना है। बताया जाता है कि विमुक्त शिक्षक उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में अध्यापन कराते थे। इसके कारण उनके अनुभव का लाभ अन्य विद्यार्थियों को भी मिले, इसके लिए आयुक्त जयश्री कियावत ने मूल पदस्थापना में न भेजकर अन्यत्र स्कूलों में पदस्थापना करने के निर्देश दिए हैं।


शिक्षा विभाग अंतर्गत आने वाली संस्थाएं


जिले में शिक्षा विभाग अंतर्गत छिंदवाड़ा, चौरई, अमरवाड़ा, मोहखेड़, परासिया, पांढुर्ना, सौंसर उत्कृष्ट तथा परासिया, अमरवाड़ा, चौरई, सौंसर व पांढुर्ना में मॉडल स्कूल संचालित हो रहे हैं।


रिक्त पदों की मांगी जा रही जानकारी


जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बघेल ने बताया कि शासन के निर्देश पर शीघ्र ही काउंसलिंग आयोजित होगी। फिलहाल रिक्त पदों की जानकारी जुटाई जा रही है तथा कुछ स्कूलों से शिक्षकों के कार्यमुक्त किए जाने की कार्यवाही जारी है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned