script

Dream Project : वर्षों पुरानी फाइल्स को डिजिटलाइज करना सिखाया

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 09, 2019 12:43:01 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

इ-ऑफिस पर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

kamalnath government

online application process,online application process,

छिंदवाड़ा. कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा के मार्गदर्शन में इ-ऑफिस प्रोजेक्ट के अंतर्गत जिले के प्रत्येक विभाग के कार्यालय प्रमुख और उनके अधीनस्थ दो से छह कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना पर काम किया जा रहा है। इस कार्ययोजना के अंतर्गत कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में दो चरणों में कुछ विभाग प्रमुखों और उनके अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की मंशानुसार सभी जिलों में इ-ऑफिस प्रोजेक्ट लागू किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य शासकीय कार्यालयों में किए जाने वाले कार्यों को गतिशीलता देना, डिजिटलाइजेशन करना, कार्य में पारदर्शिता लाना और कार्यालयों में उपयोग होने वाले कागजों की बर्बादी को रोकना है। एनआइसी की नोडल अधिकारी दीप्ति यादव ने बताया कि इ-ऑफिस प्रोजेक्ट के तहत इ-ऑफिस के क्रियान्वयन के लिए नियुक्त मास्टर टेनर्स ने दो चरणों में चार बैचों में प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण में शासकीय विभागों के कर्मचारियों की नाम आधारित शासकीय इ-मेल आइडी बनाना, कार्यालय में उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी, इ-ऑफिस के लिए मास्टर डेटा कलेक्शन, पुरानी फाइल्स को डिजिटलाइज करके इ-ऑफिस में लाना आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब विभागवार हेंड्स-ऑन प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर्स डॉ पीएन सनेसर, इ-दक्ष के अनिल जैन, अतुल शर्मा, सियाराम बावनकर, सुनील पाल, अविनाश ठाकरे, मोहन प्रजापति, मोहित भारत आदि ने प्रशिक्षण दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो