scriptरजिस्ट्रेशन के बगैर फिटनेस सेंटर मिस्टर फिट बनाने का दिखा रहे ख्वाब | Dreaming of making a fitness center Mr. Fit without registration | Patrika News

रजिस्ट्रेशन के बगैर फिटनेस सेंटर मिस्टर फिट बनाने का दिखा रहे ख्वाब

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 20, 2021 08:54:19 am

Submitted by:

prabha shankar

सप्लीमेंट्स फूड की बिक्री तो जोरों पर, लेकिन अनुमति लेना भूल गए

chhindwara

chhindwara

प्रभाशंकर गिरी
छिंदवाड़ा। मिस्टर फिट और अच्छी बॉडी बनाने का ख्वाब दिखाने वाले दर्जनों जिम व फिटनेस सेंंटर नियमों को ताक पर रखकर संचालित किए जा रहे हैं। जिले के ज्यादातर फिटनेस सेंटर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। यहां तक कि कई सेंटर संचालकों को तो इस गाइडलाइन की जानकारी ही नहीं है।

दरअसल, जिम व फिटनेस सेंटर संचालकों को व्यापारिक गतिविधि के लिए गुमाश्ता के तहत अनुमति लेना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि सेंटर द्वारा यदि किसी सप्लीमेंट्स या न्यूट्रीशियन की बिक्री की जाती है तो उसे एफएसएसएआइ की गाइडलाइन के तहत सीएमएचओ कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराना भी अनिवार्य है।

जिलेभर में करीब 100 से ज्यादा जिम व फिटनेस सेंटर संचालित हैं। इनमें से ज्यादातर जिम संचालक अपने सेंटर से सप्लीमेंट फूड प्रोडक्ट बेचते हैं। यहां पहुंचने वाले ज्यादातर युवा इन सप्लीमेंट्स को खरीदते हैं, ताकि जल्द से जल्द वे अच्छी बॉडी बना सकें। इनमें से कई गुणवत्ताहीन होने की वजह से स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।
क्योंकि मामला स्वास्थ्य और खाद्य से जुड़ा है इसी वजह एफएसएसएआइ ने ऐसे जिम और फिटनेस सेंटर्स के लिए सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया है। इसकी जांच की जिम्मेदारी भी सम्बंधित विभाग की होती है, हालांकि आज तक जिले में ऐसी कार्रवाई सामने नहीं आई।

जिम में बेचे जाने वाले सप्लीमेंट फूड प्रोडक्ट

1. सप्लीमेंट्स प्रोडक्ट जो अंडे व मांस के प्रोटीन से बनते हैं
2. एलोपैथिक मेडिसिन से बने प्रोडक्ट
3. आयुर्वेद फूड प्रोडक्ट जो जड़ी-बूटियों से बने होते हैं

हार्ट अटैक व अन्य साइड इफेक्ट
जिम संचालक अपने यहां पहुंचने वाले युवाओं को सप्लीमेंट प्रोडक्ट के साथ-साथ दवाओं की भी सलाह देते हैं। ये सभी जिम से ही बेचे जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इनमें एक हानिकारक नशीला पदार्थ स्टेराइड मिला होता है। इसके लगातार सेवन से हार्मोन में बदलाव तो आते ही हैं साथ ही हार्ट अटैक, किडनी को नुकसान, पुरुषों के स्तन उभरना, वीर्य में कमी जैसे साइड इफेक्ट भी होते हैैं। चिकित्सक भी बिना स्टेराइड वाले सप्लीमेंट फूड्स के सेवन पर जोर देते हैं।


जिम व फिटनेस सेंटर में न्यूट्रीशियन से सम्बंधित यदि कोई शिकायत आती है तो कार्रवाई जरूर की जाएगी।
गोपेश मिश्रा, खाद्य सुरक्षा निरीक्षक

फिटनेस सेंटर और जिम यदि न्यूट्रीशियन पाउडर और अन्य दवाइयां बेचते हैं तो उसका पंजीयन कराना अनिवार्य है। छिंदवाड़ा में भी ऐसे पंजीयन किए गए हैं। इसका उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
-पुरुषोत्तम भंडोरिया, खाद्य औषधि अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो