script

विशिष्ट संस्थाओं पर ध्यान इधर बिगड़ रही स्थिति, जानें पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 14, 2018 10:53:23 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

शासन ने अब तक नहीं बनाई कोई नीति: कमजोर बच्चों पर नहीं उचित ध्यान, उत्कृष्ट-मॉडल में जाने वाले शिक्षकों की जगह रिक्त

Due to the deteriorating focus on specific institutions

Due to the deteriorating focus on specific institutions

छिंदवाड़ा. उत्कृष्ट एवं मॉडल स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता सुधारने के लिए शासन ने जिले के प्रतिभाशाली शिक्षकों की पदस्थापना काउंसलिंग के माध्यम से जारी कर दी है, लेकिन अब तक उनके रिक्त पदों पर कौन शिक्षक आएगा, इसके लिए कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हंै। वहीं विशिष्ट संस्थाओं की गुणवत्ता सुधारने के चक्कर में कमजोर बच्चों की पढ़ाई पर विभाग गम्भीर नहीं है। विभाग वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का दावा कर रहा है लेकिन वर्तमान में जिले के ज्यादातर स्कूलों में पहले से ही कई विषय शिक्षकों के रिक्त पद अब तक भरे नहीं गए हंै।

उल्लेखनीय है कि मप्र लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देश पर 30 जुलाई 2018 को उत्कृष्ट तथा मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की पदस्थापना के लिए एमएलबी स्कूल में काउंसलिंग की गई। इसमें शासन द्वारा आयोजित परीक्षा के बाद जारी मैरिट सूची में जिले के 205 शिक्षक शामिल हुए थे। इसमें से विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में कार्यरत 104 शिक्षकों चयन उत्कृष्ट व मॉडल स्कूलों में पदस्थापना के लिए किया गया। साथ ही १७ अगस्त २०१८ तक संस्था को ज्वाइन करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

अतिथियों के भरोसे ग्रामीण स्कूल


जिले की विभिन्न विशिष्ट संस्थाओं के लिए ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के 104 शिक्षकों का चयन हुआ है। विभाग उनकी जगह को अतिथि शिक्षक के माध्यम से पूरी करने की तैयारी कर रहा है। गौरतलब है कि रिक्त पदों को भरने के लिए पूर्व से ही ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। इसमें कई विसंगति और शिकायतें सामने आ रही है। इसके बाद भी शासन उचित व्यवस्था बनाने का दावा कर रहा है।

शासन को कराया जाएगा अवगत


छिंदवाड़ा जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बघेल ने बताया कि उत्कृष्ट तथा मॉडल शैक्षणिक संस्था के लिए जिन स्कूलों से शिक्षकों का
हुआ है, वहां के रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी तथा वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए संचालनालय को इस बात से अवगत भी कारया जाएगा। हालांकि इस संदर्भ में फिलहाल को दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुए है।

ट्रेंडिंग वीडियो