scriptचुनाव के कारण दिव्यांगों को नहीं मिलेगा यह लाभ, पढ़ेें पूरी खबर | Due to the election, the people will not get this benefit | Patrika News

चुनाव के कारण दिव्यांगों को नहीं मिलेगा यह लाभ, पढ़ेें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 12, 2018 12:12:32 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

आचार संहिता के चलते प्रकरण लम्बित, दिव्यांगों को विवाह की प्रोत्साहन राशि पाने करना होगा इंतजार

Due to the election, the people will not get this benefit

आचार संहिता के चलते प्रकरण लम्बित
दिव्यांगों को विवाह की प्रोत्साहन राशि पाने करना होगा इंतजार

छिंदवाड़ा. दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना की राशि पाने के लिए दिव्यांगों को अभी और इंतजार करना होगा। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते फिलहाल योजना के तहत होने वाला भुगतान रोक दिया गया है। हालांकि इसके पूर्व भी विभागीय लेटलतीफी की वजह से समय पर हितग्राहियों को लाभ नहीं मिल पाया है।

योजना के तहत अप्रैल 2018 में आयोजित हुए विवाह सम्मेलन में जिले के करीब ६४ हितग्राहियों ने विवाह रचाया था। इसमें से 11 हितग्राहियों को भुगतान कर दिया गया तथा शेष राशि पाने अब तक भटक रहे हंै। शासन के निर्धारित नियम के तहत योजना का लाभ एक सप्ताह के भीतर दिया जाना चाहिए था, लेकिन महीनों बीत जाने के बावजूद हितग्राही राशि पाने विभाग के चक्कर लगा रहे हैं।
इधर, जिला पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग छिंदवाड़ा के उप संचालक अनुराग मोदी का दावा है कि शीघ्र ही हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन व्यवस्था के तहत राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। उप संचालक मोदी ने बताया कि पहले की तरह चेक जारी करने की प्रक्रिया बंद कर दी गई है।

मिलते हैं दो लाख रुपए


निशक्त विवाह प्रोत्साहन योजना संशोधित वर्ष 2013 के अनुसार हितग्राही दम्पत्ती में से किसी एक के सामान्य होने पर दो लाख रुपए तथा दोनों ही दम्पत्ती के दिव्यांग होने पर प्रति जोडे़ को एक-एक लाख रुपए प्रोत्साहन स्वरूप राशि शासन की ओर से प्रदान की जाती है। हालांकि विवाह सक्षम अधिकारी अधिकारी द्वारा प्रमाणित किया जाना आवश्यक है।

विकासखंडवार स्थिति


विकासखंड पंजीकृत हितग्राही
अमरवाड़ा छह
चौरई तीन
छिंदवाड़ा चौदह
जुन्नारदेव चार
तामिया एक
परासिया दस
पांढुर्ना ग्यारह
बिछुआ एक
मोहखेड़ तीन
सौंसर ग्यारह

ट्रेंडिंग वीडियो