scriptE-office Project : जल्द ही आप भी अपने सरकारी काम की प्रगति एक क्लिक में देख सकेंगे, जाने योजना | E-office Project : see the progress of your government work in 1 click | Patrika News

E-office Project : जल्द ही आप भी अपने सरकारी काम की प्रगति एक क्लिक में देख सकेंगे, जाने योजना

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 06, 2019 01:04:12 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

पेपरलेस होंगे सरकारी दफ्तर, डिजिटल होंगी फाइलें

digital india

digital india

छिंदवाड़ा/ इ-ऑफिस प्रोजेक्ट के अंतर्गत जिले के प्रत्येक विभाग के कार्यालय प्रमुख और उनके अधीनस्थ दो से छह कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना तैयार की गई है। इस कार्ययोजना के अंतर्गत गुरुवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में दो चरणों में कुछ विभाग प्रमुखों और उनके अधीनस्थ कर्मचारियों का प्रशिक्षण हुआ। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की मंशानुसार सभी जिलों में इ-ऑफिस प्रोजेक्ट लागू किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य शासकीय कार्यालयों में किए जाने वाले कार्यों को गतिशीलता देना, डिजिटलाइजेशन किया जाना, कार्य में पारदर्शिता लाना और कार्यालयों में उपयोग होने वाले कागजों की बर्बादी को रोकना है।
एनआइसी की नोडल अधिकारी दीप्ति यादव ने बताया कि इ-ऑफिस प्रोजेक्ट के अंतर्गत इ-ऑफिस के क्रियान्वयन के लिए नियुक्त मास्टर ट्रेनर्स द्वारा पांच से आठ सितंबर तक प्रतिदिन 2-2 चरणों में 4-4 बैचों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में शासकीय विभागों के कर्मचारियों की नाम आधारित शासकीय इ-मेल आइडी बनाना, कार्यालय में उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर की जानकारी, इ-ऑफिस के लिए मास्टर डेटा कलेक्शन, पुरानी फाइल्स को डिजिटाइज़ करके इ-ऑफिस में लाना आदि सिखाया जा रहा है। अपर कलेक्टर राजेश शाही की उपस्थिति में प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर्स डॉ. पीएन. नेसर, इ-दक्ष के अनिल जैन, अतुल शर्मा, सियाराम बावनकर, सुनील पाल, अविनाश ठाकरे, मोहन प्रजापति, मोहित भारत ने प्रशिक्षण दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो