scriptग्रहण एक खूबसूरत ब्रह्मांडीय घटना है, नहीं है राहू और केतु से सम्बंध | Eclipse is a beautiful cosmic phenomenon | Patrika News

ग्रहण एक खूबसूरत ब्रह्मांडीय घटना है, नहीं है राहू और केतु से सम्बंध

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 18, 2019 12:36:00 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

निर्मल पब्लिक स्कूल में जागरुकता कार्यक्रम

moon Eclipse

Eclipse in india

छिंदवाड़ा. ग्रहण को लेकर समाज में कई डर और कई भ्रांतियां फैली हैं। इनका सीधा असर बच्चों पर होता है। वे या तो भौगोलिक घटनाओं को डर के रूप में देखते हैं या उनके प्रति उदासीन हो जाते हैं। निर्मल पब्लिक स्कूल नागपुर रोड के सामाजिक विज्ञान क्लब को कॉसमॉस ने बच्चों के इसी डर को दूर करने का प्रयास किया। 16 जुलाई की रात में होने वाले चंद्र ग्रहण के बारे में कॉसमॉस क्लब की उपाध्यक्ष हर्षिता पवार ने बच्चों को जानकारी प्रदान की तथा उससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया।
क्लब के सदस्यों ने चंद्रग्रहण होने का कारण बताते हुए बच्चों की जिज्ञासाओं का समाधान किया तथा चंद्रग्रहण से जुड़े हुए वैज्ञानिक तथ्य प्रस्तुत किए। क्लब के सदस्यों ने चंद्र ग्रहण से जुड़े अंधविश्वास को सिरे से नकारते हुए बताया बताया कि यह एक प्राकृतिक घटना है जो समय-समय पर धरती की विभिन्न जगहों पर दिखाई देती है तथा इस घटना से किसी तरह की हानि नहीं होती है।
इसी तारतम्य में बच्चों ने चंद्र ग्रहण के साथ-साथ चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण से सम्बंधित डॉक्यूमेंट्री भी देखी, जो शीघ्र ही चांद पर विभिन्न खोजों के लिए श्री हरिकोटा से बाहुबली नामक रॉकेट के द्वारा प्रक्षेपण किया जाना है। जिसमें उपस्थित रोवर प्रज्ञान चंद्रमा पर पानी तथा मिनरल के बारे में जानकारी एकत्रित करेगा। निर्मल पब्लिक स्कूल के सभी विद्यार्थी तथा शिक्षकों ने इसरो के सभी वैज्ञानिकों को इस मिशन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो