scriptदूध विक्रेताओं पर मंडरा रहा आर्थिक संकट | Economic crisis hitting on milk sellers | Patrika News

दूध विक्रेताओं पर मंडरा रहा आर्थिक संकट

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 04, 2018 01:08:02 am

Submitted by:

sanjay daldale

पशु मालिकों से प्रतिदिन दूध लिया जा रहा है। बदले में उन्हें सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है।

milk sellers

प्रतिदिन दूध लिया जा रहा है।

मो. रफीक खान, दातलावादी
दातलावादी. जनपद पंचायत जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत दातलावादी के महिला दुग्ध सहकारी मर्यादित समिति में विगत तीन माह से दूध विक्रेताओं का भुगतान नहीं किया गया है। पशु मालिकों से प्रतिदिन दूध लिया जा रहा है। बदले में उन्हें सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है।
राशि नहीं मिलने से दूध विक्रेताओं को परिवार का पालन पोषण करने में आर्थिक परेशानी हो रही है। इसको लेकर जिम्मेदार भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे में आने वाले समय में डेयरी बंद होने की कगार पर दिखाई दे रही है। जिसको लेकर पशु मालिकों में रोष व्याप्त है।
एक तो पशु मालिकों से सस्ती दर पर दूध की खरीदी की जाती है उस पर समय पर भुगतान नहीं किया जा रहा है। बार-बार महिला दुग्ध सहकारी मर्यादित समिति के पदाधिकारियों कहने पर भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। समिति के सचिव को भी विगत दो माह अक्टूबर-नवंबर से भुगतान एवं मानदेय राशि प्राप्त नहीं हुआ है। जानकारी के अनुसार दूध विक्रेताओं द्वारा 5 से 20 लीटर तक दूध डेयरी ले जाकर देते है लेकिन बदले में हमें कई दिनों से खाली हाथ लौटाया जा रहा है। दिनों दिन हमारी आर्थिक स्थिति खराब हो रही है। परिवार का पालन-पोषण करना मुश्किल हो रहा है। डेयरी बंद होने की कगार पर दिखाई दे रही है।
अब तो पशु मालिकों का कहना है कि जो दूध बेचा है उसका भुगतान जल्द से जल्द किया जाए। पिछले दो-तीन माह से दूध विक्रेताओं का भुगतान नहीं इसका जवाब भी समिति संचालकों को पास नहीं है। ऐसी लापरवाही के कारण पशु मालिकों अब दूध सप्लाई बंद करने का मन बना रहे हैं। ऐसे में आगामी समय में महिला दूध सहकारी मर्यादित समिति दातला में बंद होने की कगार पर पहुंच जाएगी। ग्रामीणों ने उच्च अधिकारियों से इस पर ओर ध्यान देने की अपेक्षा है।

ट्रेंडिंग वीडियो