scriptEducation: 25 percent seat increase will have to be done in colleges | Education: कॉलेजों में सीट कम, आवेदन आएंगे अधिक, करनी होगी 25 प्रतिशत वृद्धि | Patrika News

Education: कॉलेजों में सीट कम, आवेदन आएंगे अधिक, करनी होगी 25 प्रतिशत वृद्धि

12वीं में सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर दिया गया है।

छिंदवाड़ा

Published: August 04, 2021 12:31:48 pm

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरु कर दी गई है। कॉलेजों में छात्रों के दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन भी किया जा रहा है। बड़ी बात यह है कि इस बार कक्षा 12वीं में सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर दिया गया है। ऐसे में कॉलेजों में प्रवेश के लिए होड़ मचेगी। वहीं दूसरी तरफ हर वर्ष की तरफ जिला मुख्यालय में स्थित शासकीय पीजी कॉलेज एवं राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में इस बार और अधिक स्थिति बिगड़ेगी। हर वर्ष यह देखने में आता है कि इन दोनों ही कॉलेजों में प्रवेश के लिए काफी होड़ मचती है। दाखिले के लिए मंत्री, विधायक प्रतिनिधियों के भी फोन कॉलेज प्राचार्य तक पहुंचते हैं। जबकि इस बार 12वीं में सभी विद्यार्थियों को पास करने से स्थिति और चुनौतीपूर्ण रहेगी। कॉलेज में प्रवेश से कोई आवेदक विद्यार्थी वंचित न हो इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग को अभी से ही रणनीति अपनानी होगी और सीट में वृद्धि करनी होगी।
College: गल्र्स कॉलेज पहुंचे कुलपति को मिली यह कमी, बनाया जाना है शोध केन्द्र
College: गल्र्स कॉलेज पहुंचे कुलपति को मिली यह कमी, बनाया जाना है शोध केन्द्र
25 प्रतिशत तक करनी होगी वृद्धि
कॉलेजों में लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। जबकि सीटों की संख्या का निर्धारण काफी वर्ष पहले का ही चला आ रहा है। हालांकि बीते तीन से चार वर्ष से हर वर्ष उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों को संसाधन के हिसाब से 10 से 15 प्रतिशत तक की सीट वृद्धि करने की छूट दे देता है, लेकिन इस बार कम से कम 25 प्रतिशत तक की छूट देनी होगी।

पीजी कॉलेज में स्नातक में सीट की स्थिति

संकाय स्नातक
बीए 1300
बीकॉम 500
बीकॉम प्लस कम्प्यू. 250
बीएससी मैथ 450
बीएससी जूलॉजी 50
बीएससी मैथ प्लस कम्प्यू. 200
बीएससी बायो 450
बीएससी बायो प्लस कम्प्यू. 200
बीएससी माइक्रोबायोलॉजी 50
बीएससी बायोटेक्नोलॉजी 50
बीसीए 50
बीबीए 50
-------------------------------------
गल्र्स कॉलेज में स्नातक में सीट की स्थिति
संकाय सीट
बीए 1000
बीकॉम 240
बीकॉम प्लस कम्प्यू. 120
बीएचएससी 100
बीएससी बायो 240
बीएससी बायो प्लस कम्प्यू. 120
बीएससी मैथ 160
बीएससी मैथ प्लस कम्प्यू. 140


इनका कहना है..
कॉलेजों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर में सीट वृद्धि का फैसला उच्च शिक्षा विभाग लेती है। दाखिले के लिए निर्धारित सीट से आवेदन अधिक आने पर विभाग को सीट वृद्धि के लिए लिखा जाएगा।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, लीड कॉलेज, छिंदवाड़ा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.