scripteducation: इंस्पायर अवार्ड के राष्ट्रीय मंच से चूका सीएम का जिला, जानें वजह | education: CM's district missed the national stage of Inspire Award | Patrika News

education: इंस्पायर अवार्ड के राष्ट्रीय मंच से चूका सीएम का जिला, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 24, 2020 11:27:25 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

– संभागस्तर से वापस हुए पांच विद्यार्थी

school exam

education: इंस्पायर अवार्ड के राष्ट्रीय मंच से चूका सीएम का जिला, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ इंस्पायर अवार्ड 2019-20 प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर जगह नहीं बना सका है तथा भोपाल में आयोजित सम्भाग स्तरीय प्रतियोगिता से वापस होना पड़ा है। बताया जाता है कि भोपाल में 20 जनवरी 2020 से तीन दिवस के लिए इंस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। इसमें छिंदवाड़ा सहित विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार किए गए 226 विज्ञान मॉडलों का प्रदर्शन किया गया, जिसमें से 23 मॉडल का चयन राष्ट्रीय स्तर के लिए हुआ है।
इसके चलते अब चयनित विद्यार्थियों के मॉडल दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में प्रदर्शन करेंगे। शासकीय उमावि सिहोरामढक़ा के शिक्षक आरआर शिवंडे ने बताया कि इस वर्ष जिले के विद्यार्थी राष्ट्रीय स्तर पर जगह बनाने में असफल रहे, लेकिन संभाग स्तर पर भी उनके द्वारा बेहतर प्रदर्शन किया गया। उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष में आयोजित इंस्पायर अवार्ड स्पर्धा में छिंदवाड़ा के बिछुआ की छात्रा सुलोचना काकोडिय़ा का चयन जापान में होने वाली विज्ञान आधारित प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए हुआ है, जो कि आगामी समय में जाएगी।

इन स्कूलों से चयनित हुए थे छात्र –

1. शासकीय माध्यमिक स्कूल परतला की छात्रा श्रद्धा

2. शासकीय माध्यमिक स्कूल लिंगा की छात्रा पीयू

3. अशासकीय माध्यमिक शाला तामिया के छात्र यश
4. शासकीय उमावि कन्या बिछुआ की छात्रा मुस्कान

5. शासकीय माध्यमिक शाला गोनी की छात्रा ज्योति धुवे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो