script

education: छात्रों ने की हैरान करने वाली शिकायतें, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 20, 2019 11:58:42 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

शासकीय स्कूलों में आयोजित पालक-शिक्षक समीक्षा बैठक

education: छात्रों ने की हैरान करने वाली शिकायतें, पढ़ें पूरी खबर

education: छात्रों ने की हैरान करने वाली शिकायतें, पढ़ें पूरी खबर

छिंदवाड़ा/ शासन के निर्देश पर शासकीय स्कूलों में बच्चों की समस्याओं के निराकरण और सुधारात्मक सुझाव के सम्बंध में पालक-शिक्षक समीक्षा बैठक शनिवार को आयोजित हुई। इस दौरान कुछ बच्चों ने शिक्षकों के दुव्र्यवहार की शिकायत की तो कुछ ने नियमित पढ़ाई नहीं होना बताया। इस कुछ छात्राओं ने व्यक्तिगत शिकायतें भी की, जिनका शिक्षिकाओं ने निराकरण शीघ्र किए जाने का आश्वासन दिया।इसके बाद पालक तथा विद्यार्थियों ने प्रतिदिन नियमित रूप स्कूल आने की बात भी कही।
जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरगड़े द्वारा विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण भी किया गया तथा पालक-विद्यार्थियों से चर्चा भी की गई। डीइओ चौरगड़े ने पालकों को समझाइश दी कि बच्चों पर अनावश्यक दबाव, तनाव या स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाली चीजें नहीं खिलाएं। साथ ही बताया कि पालक घर तो शिक्षक विद्यालय व्यवस्था संभाल लेंगे। इस अवसर पर प्राचार्य आइएम भीमनवार, लक्षमण तुरनकर, एडीपीसी राजीव साठे सहित अन्य प्रमुखता से मौजूद थे।
पालकों में दिखी रूचि कम –

शासकीय स्कूलों में बच्चों का शैक्षणिक स्तर, स्कूल के अकादमिक मुद्दें सहित बिंदुओं की जानकारी अभिभावकों को उपलब्ध कराना है, जिसके उद्देश्य से शासन ने उक्त कार्यक्रम आयोजित किया था। इसके अलावा विद्यार्थियों की त्रैमासिक तथा अद्र्धवार्षिक परीक्षा के परिणामों की समीक्षा भी किया जाना था, जिससे पालक उनके बच्चों का शैक्षणिक स्तर समझ कर आवश्यक सुधार कर सकते थे। इसके बावजूद अधिकांश स्कूलों में अभिभावक स्कूल नहीं पहुंचे।
लगाई जाएगी अतिरिक्त कक्षाएं –

विद्यार्थियों की दक्षता उन्नयन के लिए संबंधित विषय के शिक्षकों द्वारा अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएगी। जहां संबंधित विषय में कमजोर विद्यार्थी अपनी समस्याओं का निराकरण करवा सकता है। पालक-शिक्षकों की बैठक में कमजोर बच्चों की विषयवार सूची भी तैयार की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो