scripteducation: शिक्षा विभाग में उपजा विवाद, जानें वजह | education: Controversy arises in education department, know the reason | Patrika News

education: शिक्षा विभाग में उपजा विवाद, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 13, 2019 11:45:41 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

सत्यापन के बावजूद डीपीआइ नहीं भेजे गए प्रकरण

education: शिक्षा विभाग में उपजा विवाद, जानें वजह

education: शिक्षा विभाग में उपजा विवाद, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ जिले के अध्यापक, सहायक अध्यापक तथा वरिष्ठ अध्यापक संवर्गों के कई प्रकरण शिक्षा विभाग में संविलियन को लेकर अटके हुए है तथा लंबित होने की वजह से विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों में तनानती जैसी स्थिति निर्मित हो गई है। कुछ लोगों का कहना है कि विभाग जानबूझकर संविलियन के प्रकरण लोक शिक्षण संचालनालय
(डीपीआइ) नहीं भेज रहा है, जिसकी वजह से कई हितग्राही अध्यापकों को शासन के निर्णय का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

बताया जाता है कि शिक्षा विभाग में संविलियन होने के बाद विभिन्न संवर्गों का प्राथमिक शिक्षक, माध्यमिक शिक्षक तथा उच्चश्रेणी शिक्षक में संविलियन हो जाता है। हालांकि विभागीय अधिकारी संविलियन प्रक्रिया में देरी की वजह कुछ और ही बता रहा है। मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में जनजातीय कार्य विभाग तथा स्कूल शिक्षा विभाग के करीब 100 प्रकरण प्राचार्यों की टीम द्वारा सत्यापित किए जा चुके है।
बताया जाता है कि उनमें से कुछ प्रकरण स्थानांतरण होकर जिले में आए अध्यापकों के भी शामिल किए गए है, जिन्हें शिक्षा विभाग में संविलियन किया जाना है। ऑनलाइन की जाती है फाइल फॉरवर्ड – जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार संविलियन मामलों की फाइलें डीपीआइ को ऑनलाइन फॉरवर्ड की जाती है, लेकिन किन्हीं कारणों से प्रकरण भेजे नहीं जा सके है। हालांकि दस्तावेज सत्यापन में कुछ कमियां आना वजह बताया जाता है।
गायब हुई सूची –

जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर गठित हुई प्राचार्यों की टीम द्वारा जिले के अध्यापक संवर्गों की सूची तैयार की गई थी। लेकिन संबंधित विभाग के लेखापाल के निलंबित होने से सूची उपलब्ध नहीं हो पा रही है। इसकी वजह से भी लंबित प्रकरणों पर कार्रवाई करने में देरी होना बताया जाता है।
शीघ्र किया जाएगा निराकरण –


संविलियन मामले की कुछ फाइलें जमा हुई है, जिन्हें ऑनलाइन फॉरवर्ड किया जाना था। लेकिन कुछ वजह से प्रकरण लंबित हुए है। हालांकि शीघ्र ही समय निकालकर समाधान किया जाएगा।
– अरविंद्र चौरगड़े, जिला शिक्षा अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो