Education: इस केन्द्रीय विद्यालय में दसवीं के बाद नहीं पढ़ पाएंगे विद्यार्थी, यह है वजह

अब इमलीखेड़ा में बने नवनिर्मित भवन में संचालित होगा।

By: ashish mishra

Published: 08 Apr 2021, 08:56 PM IST


छिंदवाड़ा. केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो अब इमलीखेड़ा में बने नवनिर्मित भवन में संचालित होगा। पांच साल पहले इमलीखेड़ा में केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो का भवन निर्माण शुरु हुआ था। लगभग 15 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक लैब के साथ भवन बनकर तैयार हो चुका है। जिम्मेदारों का कहना है कि भवन के लिए दो बार निविदा निकाली गई। इस वजह से भवन बनने में देरी हुई। बड़ी बात यह है कि केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो को स्थाई भवन बनने के बाद भी केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली ने 11वीं कक्षा के संचालन की अनुमति नहीं दी। ऐसे में इस केन्द्रीय विद्यालय से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थियों को दूसरे स्कूल की तरफ रूख करना होगा। गौरतलब है कि अब तक केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो धर्मटेकड़ी पर एसपी कार्यालय के पास अस्थाई भवन में संचालित हो रहा था। लगभग छह वर्ष पहले भवन के लिए इमलीखेड़ा में जमीन चिन्हाकन सहित अन्य प्रक्रिया पूरी की गई। इसके बाद भवन बनने का कार्य शुरु हुआ।

चौरई को 11वीं साइंस कक्षा की मिली स्वीकृति
चौरई में स्थित केन्द्रीय विद्यालय भी अब अपने नवनिर्मित भवन में संचालित होगा। इस भवन का भी कार्य पांच साल बाद लगभग 15 करोड़ की लागत से पूरा हुआ है। केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नई दिल्ली ने यहां साइंस संकाय से 11वीं कक्षा के संचालन की अनुमति दे दी है जबकि छिंदवाड़ा की उपेक्षा की गई है।

एक से पांचवीं तक अतिरिक्त सेक्शन की स्वीकृति
नया भवन बनने के बाद केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो (छिंदवाड़ा) एवं केन्द्रीय विद्यालय चौरई को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा पहली से पांचवीं तक अतिरिक्त सेक्शन की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। प्रत्येक अतिरिक्त सेक्शन के लिए 40-40 सीट निर्धारित की गई है। इस सत्र में दोनों ही स्कूल में बच्चे के दाखिले के लिए पालक केन्द्रीय विद्यालय संगठन या फिर विद्यालय की वेबसाइट पर जाकर पंजीयन सहित अन्य प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। कक्षा पहली(ऑनलाइन मोड) को छोडकऱ दूसरी से पंाचवीं कक्षा के लिए पंजीयन 8 से 15 अप्रैल तक होगा। 19 अप्रैल को सूची जारी की जाएगी। 20 से 27 अप्रैल तक प्रवेश होगा।


इनका कहना है..
केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-दो में कक्षा 11वीं कक्षा के संचालन का प्रस्ताव नई दिल्ली मुख्यालय को भेजा गया था। वहीं से स्वीकृति नहीं मिली। चौरई में साइंस संकाय में कक्षा 11वीं की कक्षा इस सत्र से संचालित होंगी।

एमपी कुर्वेती, प्राचार्य, केवी- क्रमांक दो एवं प्रभारी प्राचार्य, केवी चौरई

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned