scriptEducation: गल्र्स कॉलेज में बेटियों के लिए खुला भोज विवि का अध्ययन केन्द्र | Education: Study center of Bhoj University open for daughters | Patrika News

Education: गल्र्स कॉलेज में बेटियों के लिए खुला भोज विवि का अध्ययन केन्द्र

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 04, 2021 12:46:26 pm

Submitted by:

ashish mishra

माइग्रेसन, टीसी की कोई जरूरत नहीं होगी।

Education: गल्र्स कॉलेज में बेटियों के लिए खुला भोज विवि का अध्ययन केन्द्र

Education: गल्र्स कॉलेज में बेटियों के लिए खुला भोज विवि का अध्ययन केन्द्र



छिंदवाड़ा. राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में बुधवार को भोज मुक्त विश्वविद्यालय के बहुमाध्ययि अध्ययन केंद्र का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू, विशिष्ट अतिथि रोहित पोफली, क्षेत्रीय निर्देशक डॉ. यूके जैन, अग्रणी कॉलेज प्राचार्य डॉ. अमिताभ पांडेय मौजूद रहे। अध्ययन केन्द्र के शुभारंभ अवसर पर गल्र्स कॉलेज प्राचार्य डॉ. कामना वर्मा ने अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि कॉलेज में लगातार बढ़ती हुई छात्राओं की संख्या के दबाव को कम करने में यह एक विकल्प सिद्ध होगा। भाजपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि दूरस्थ और स्व अधिगम शिक्षा बदलते हुए समय की आवश्यकता है। इसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए। रोहित पोफली ने कहा कि मातृशक्ति के शिक्षित होने से देश के सर्वांगीण विकास में सहायता मिलेगी। क्षेत्रीय निर्देशक ने विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली से अवगत कराया। अग्रणी कॉलेज प्राचार्य ने कहा कि इस केंद्र से शहर को शिक्षा के हब के रूप उभरने में सहायता मिलेगी। केंद्र समन्वयक डॉ. विजय कलमधार ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि विवि की कार्य पद्धति छात्रहित के अनुरूप लचीलापन लिए हुए है। इस अवसर पर समस्त स्टाफ, एनसीसी, एनएसएस के कैडेट और छात्राएं उपस्थित रही।

यह मिलेगी सुविधा
गल्र्स कॉलेज में खुले भोज विश्वविद्यालय अध्ययन केन्द्र में केवल छात्राओं एवं महिलाओं को ही स्नातक, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा। किसी भी उम्र की महिलाएं इसमें दाखिला ले सकती हैं। दाखिला पाने के लिए माइग्रेसन, टीसी की कोई जरूरत नहीं होगी। एक साथ डिप्लोमा, सर्टिफिकेट का कोर्स किया जा सकता है। अगर आपने पढ़ाई बीच में छोड़ रखी है तो अगले कक्षा से पढ़ाई का मौका मिलेगा। गैपिंग सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है। नई शिक्षा नीति भी भोज विश्वविद्यालय ने अंगीकृत कर ली है। कोरोना महामारी से मृतक पालक के बच्चों को निशुल्क शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। पाठ्य सामग्री भी निशुल्क दिया जाएगा। संपर्क कक्षाएं एवं प्रेक्टिकल कक्षाएं संचालित होंगी। कक्षाओं को लेकर मोबाइल पर मैसेज भेजकर जानकारी दी जाएगी।
इनका कहना है..
अध्ययन केन्द्र में ऑनलाइन माध्यम से दाखिला दिया जा रहा है। एक हॉर्ड कॉपी कॉलेज में जमा करनी है एवं दस्तावेज दिखाने हैं।

डॉ. विजय कलमधार, अध्ययन केन्द्र समन्वयक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो