अब इस प्रक्रिया से परखी जाएगा बच्चों को शैक्षणिक मूल्यांकन, जानें वजह

- हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत नवाचार

By: Dinesh Sahu

Published: 19 Sep 2020, 11:55 AM IST

छिंदवाड़ा/ हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम के तहत संचालित विभिन्न गतिविधियों के तहत शैक्षिक गतिविधियों द्वारा बच्चों के सीखने की प्रगति का आंकलन करने के उद्देश्य से राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने 'व्हाटसएप बेस्ड मूल्यांकन एक अभिनव तकनीक आरंभ की है, जिसमें विद्यार्थी पढ़ी हुई अवधारणाओं से सम्बंधित क्विज/प्रश्रोत्तरी सोशल मीडिया पर ही प्राप्त और हल दोनों कर सकेंगे।

बताया जाता है कि शुरुआत में उक्त कार्यक्रम भोपाल संभाग के पांच जिलों में चलाया गया तथा द्वितीय चरण नर्मदापुर/होशंगाबाद में चलाया गया, जिसमें मिली सफलता और बच्चों के उत्साह को ध्यान में रखते हुए राज्य शिक्षा केंद्र ने छिंदवाड़ा समेत प्रदेश में लागू किया है।

जिला शिक्षा केंद्र के डीपीसी जीएल साहू ने बताया कि कार्यक्रम अंतर्गत कक्षा एक से आठ के हिन्दी एवं गणित विषयों के लिए दस-दस प्रश्रों की क्विज हर शनिवार को सोशल मीडिया पर भेजी जाएगी, जिसे बच्चे पूरे सप्ताह में रविवार तक अपनी सुविधानुसार हल कर सकेंगे। यह क्रम प्रत्येक शनिवार को चलते रहेगा। राज्य शिक्षा केंद्र से इसके लिए व्हाटसएप नम्बर भी जारी किया है, जिसमें प्रश्रों की लिंक डिजिलेप प्रक्रिया के अनुसार शेयर की जाएगी।

Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned