scriptEffect of ban on exports: टूट रहे गेहूं के दाम,व्यापारियों ने नहीं की खरीदी | Effect of ban on exports: Wheat prices falling | Patrika News

Effect of ban on exports: टूट रहे गेहूं के दाम,व्यापारियों ने नहीं की खरीदी

locationछिंदवाड़ाPublished: May 18, 2022 11:13:15 am

Submitted by:

prabha shankar

अनाज व्यापारी संघ ने शुरू की दो दिवसीय हड़ताल, मंगलवार को मंडी पहुंचा पांच हजार क्विंटल से अधिक अनाज

Wheat procurement will start from today on support price

Wheat procurement will start from today on support price

छिंदवाड़ा। गेहूं के निर्यात पर लगी रोक के बाद सकल अनाज दलहन तिलहन महासंघ के आह्वान पर छिंदवाड़ा अनाज व्यापारी संघ ने भी कृषि उपज मंडी कुसमेली में नीलामी का बहिष्कार किया। उन्होने दो दिवसीय हड़ताल की घोषणा करते हुए किसी भी उपज को नहीं खरीदने का निर्णय लिया। पहले दिन मंडी में आधा सैकड़ा से अधिक किसान पहुंचे, लेकिन एक बोरी उपज की भी नीलामी नहीं हुई। मंडी अधिकारियों ने बताया कि मंडी में जिन किसानों को हड़ताल की जानकारी नहीं थी, वे ही मंडी पहुंचे। जानकारी के अनुसार करीब 5 हजार क्विंटल से अधिक उपज की आवक हुई। जिसे किसी व्यापारी ने भी नहीं खरीदा। बता दें कि बुधवार को भी मंडी में खरीदी नहीं की होगी। उसके बाद खरीदी होगी कि नहीं, इस संबंध में फिलहाल व्यापारी संघ ने कुछ स्पष्ट नहीं किया है।

गेहूं के दाम 200 रुपए क्विंटल टूटे
जिन गेहूं के अधिकतम भाव 2300 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रहे थे। निर्यात पर रोक के बाद लगातार भावों में गिरावट दर्ज हुई। हालांकि कुसमेली मंडी में विगत शनिवार से कोई नीलामी नहीं हुई। इसके बावजूद गेहूं के वर्तमान भाव 2100 रुपए प्रति क्विंटल तक अधिकतम बताए जा रहे हैं। व्यापारियों के द्वारा लिया गया गेहूं बंदरगाह में ही फंसा हुआ है। जिसके चलते खासा नुकसान होने की आशंका है।

बिजली-पानी के लिए निगम का घेराव
वार्ड क्रमांक 22 इमलिया बोहता में बिजली के खम्भे और विद्युत प्रदाय नहीं होने के कारण क्षेत्रवासियों को भीषण गर्मी में बिना पंखे और कूलर के रह रहे हैं। यही हालात पखडिय़ा रोड के रहवासियों की है। नगर के वार्ड क्रमांक 3 खजरी में पेयजल सप्लाई प्रभावित है। टैंकरों से भी पानी नहीं भेजा जा रहा हैं। दोनों ही वार्ड के निवासियों ने मंगलवार को कांग्रेस झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के नेतृत्व में नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो