scriptEffect of cold: Arhar and cotton crop withered due to frost | ठंड का असर : पाला पडऩे से मुरझाई अरहर व कपास की फसल | Patrika News

ठंड का असर : पाला पडऩे से मुरझाई अरहर व कपास की फसल

सौंसर क्षेत्र में शीतलहर से किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। पाला पडऩे से कपास, अरहर की फसलें मुरझा गई हैं। किसान फसलों को बचाने के जतन में हैं।

छिंदवाड़ा

Published: December 22, 2021 06:53:11 pm

छिंदवाड़ा/सौंसर. सौंसर क्षेत्र में शीतलहर से किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। पाला पडऩे से कपास, अरहर की फसलें मुरझा गई हैं। किसान फसलों को बचाने के जतन में हैं। किसान बबन, हीरामन, शंकर बंसोड, मोरेश्वर रंगारे ने बताया कि पीपला, रिधोरा, सेमडा, धोतकी, जोबनी, खापा, नांदेपुर, कोपरावाडी, मोहगांव, पंधराखेडी, छत्रापुर सहित अन्य गांवों में पाला पडऩे से फसलों को नुकसान हुआ है। अरहर की फसल मुरझाकर सूखने लगी है।
दाना कमजोर, नहीं मिलेंगे पूरे दाम
अरहर का दाना भी नहीं बन पाने की वजह से फसल कमजोर होगी। दूसरी ओर पहले ही अरहर का समर्थन मूल्य भी समुचित नहीं है । बाजार में भी अरहर फ सल को उचित भाव नहीं मिलने से भी समस्या बनी हुई है। शीतलहर की वजह से फसल के नुकसान पर किसानों ने कहा कि प्रशासन खराब हुई फसल का सर्वे कराए। नुकसान का उचित मुआवजा तय कर किसानों को भुगतान किया जाए।
किसानों की मेहनत पर पड़ा पाला
पारडसिंगा. क्षेत्र में गत 3 दिन से शीतलहर का सितम जारी है। कई इलाकों में पाला पडऩे से फ सलों को नुकसान पहुंचा है। किसान योगेश टेकाडे ने बताया पाला से कपास की फ सल पर असर हुआ है। फसल खराब हो गई है। इधर लोग सर्दी से बचने के लिए दिन भर गर्म कपड़े पहने रहे हैं। शाम होते ही जगह-जगह अलाव जलते नजर आए।
fasal
fasal
सुबह -शाम ठिठुरन
हिवरावसुदेव . कड़ाके की सर्दी से जनजीवन पर असर पड़ रहा है। खास कर सुबह -शाम व रात में ठिठुरन के हालात हैं। दोपहर में धूप निकलने से राहत मिलती है। रात में कोहरे के असर से ठिठुरन बढ़ रही है। चिकित्सक भी दिन और रात के तापमान में उतार-चढ़ाव को सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हुए लोगों से सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

बड़ी खबरें

टाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाईनागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Police Recruitment 2022 : यूपी पुलिस में हाईस्कूल पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्तियां, जानें पूरी डिटेलहिजाब के बिना नहीं रह सकते तो ऑनलाइन कक्षा का विकल्प खुला : भट्टएक लाख श्रद्धालु आएं तो भी आधा घंटे में हो जाएंगे महाकाल के दर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.