scriptस्कूलों की स्वच्छता में रैंकिंग बढ़ाने की जा रही यह कवायद, पढ़ें पूरी खबर | effort to increase rankings in schools cleanliness | Patrika News

स्कूलों की स्वच्छता में रैंकिंग बढ़ाने की जा रही यह कवायद, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 19, 2019 12:47:50 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

जनपद पंचायत सौंसर की विकासखंडस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित

effort to increase rankings in schools cleanliness

effort to increase rankings in schools cleanliness

छिंदवाड़ा. कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा के मार्गदर्शन और सीइओ जिला पंचायत डॉ.वरदमूर्ति मिश्रा, जिला शिक्षा केंद्र के डीपीसी जीएल साहू के दिशा निर्देशों के अनुसार जिला शिक्षा केंद्र के तत्वावधान में यूनिसेफ की सहयोगी संस्था रॉस इंडिया के सहयोग से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के अंतर्गत जिले की एक व दो स्टार शालाओं को अपग्रेड करने के लिए विकासखंडस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को जनपद पंचायत सौंसर के सभाकक्ष में विकासखंडस्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित की गई।
जनपद पंचायत सौंसर के सीइओ डीके कर्पे ने कार्यशाला का शुभारंभ किया। कार्यशाला में बीआरसी भास्कर गावंडे, स्वच्छ भारत मिशन की ब्लॉक समन्वयक संजय सूर्यवंशी, वॉश चैम्पियन सचिन खंडाईत, सभी बीएसी व जन शिक्षक, स्वच्छाग्राही एवं संबंधित स्कूलों के प्रधान पाठक उपस्थित थे।
सीइओ कर्पे ने कहा कि सभी शालाओं में स्वच्छता के प्रति बेहतर परिवेश तैयार करें और पानी की गुणवत्ता की जांच कराएं। बीआरसी गावंडे ने एक व दो स्टार वाली सभी शालाओं के स्वच्छता स्तर को आगामी तीन माह में बेहतर कार्य कर तीन और चार स्टार तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।
पेयजल गुणवत्ता की जांच का कैलेंडर तैयार

यूनिसेफ की सहयोगी संस्था रॉस इंडिया के कार्यक्रम समन्वयक देवेंद्र उपासनी ने प्रशिक्षण के दौरान शाला स्वच्छता के विभिन्न घटकों पर प्रकाश डाला। पीएचइ के लैब टेक्निशियन रितेश पटेल ने पानी की उपलब्धता, शुद्धता और पानी की गुणवत्ता की जांच के बिंदुओं पर मार्गदर्शन दिया। कार्यशाला में 35 स्कूलों की पेयजल गुणवत्ता की जांच का कैलेंडर भी तैयार किया गया। वॉश चैम्पियन खंडाईत ने स्वच्छाग्रहियों को बेस लाइन सर्वे पर मार्गदर्शन दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो