scriptमोही को पर्यटन की तरह विकसित करने के प्रयास तेज | Efforts to develop Mohi like tourism | Patrika News

मोही को पर्यटन की तरह विकसित करने के प्रयास तेज

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 07, 2019 05:32:29 pm

क्षेत्र के प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण स्थल मोही जलाशय और शिव मंदिर परिसर को पर्यटन स्थल बनाने के लिए प्रयास तेज हो गए है।

Chhindwara, Madhya Pradesh, India

Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा/पांढुर्ना / क्षेत्र के प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण स्थल मोही जलाशय और शिव मंदिर परिसर को पर्यटन स्थल बनाने के लिए प्रयास तेज हो गए है। गुरुवार को जिले के प्रभारी मंत्री और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे और विधायक निलेश उईके ने मंदिर पहुंचकर पुजा अर्चना की। यहां शिव मंदिर संस्थान के पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में स्थल को पर्यटन क्षेत्र में शामिल करने के साथ ही विभिन्न मांगे रखी गयी।
इस मौके पर संस्थान के वरिष्ठ पदाधिकारी डॉ. साहेबराव टोन्पे ने प्रस्तावना रखते हुए संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पांढुर्ना और मुलताई दोनों क्षेत्रों के लिए यह सुरम्य प्राकृतिक धरोहर की तरह है। इसे विकसित कर हम क्षेत्र को नया नाम दे सकते है। लोगों के लिए यह एकमात्र पिकनिक स्थल है। ज्ञापन को स्वीकार करने के बाद प्रभारी मंत्री ने संस्थान की मांग को पूरी तरह जायज बताया और लोक एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रमुख सचिव हनी बघेल को इस संदर्भ में आवश्यक कदम उठाने के लिए निर्देश दिए। विधायक निलेश उईके ने इस स्थल को पूरी तरह से विकसित करने का स्वयं बीढ़ा उठाते हुए कहा कि मोही का विकास कर हम इसे पर्यटन स्थल बनाने आवश्यक कदम उठाएंगे। इस मौके पर शिव मंदिर संस्थान के प्रबंधक गोपाल माहेश्वरी, अध्यक्ष आशीष कड़ु, निर्माण समिति के अध्यक्ष संजय क्षत्रिय, उपाध्यक्ष जितेन्द्र अतकरे, रामदास राउत, प्रकाश शांडिल्य, सुनील वानोड़े, रवि महाले, पंढीर महाले ने ज्ञापन सौंपा। इस दौरान प्रमुख रूप से पर्यवेक्षक मदन राय, समन्वयक विश्वास कंाबे, ओम पटेल, योगेश खोड़े, बापू बालपांडे एवं अन्य उपस्थित थे।
शिव मंदिर संस्थान की ओर से रखी गईं मांगें
मोही जलाशय को पर्यटन क्षेत्र घोषित करने के साथ शिव मंदिर संस्थान ने मंदिर परिसर में उद्यान निर्माण, आकर्षक विशाल प्रवेश द्वार, जलाशय के सिपेज बहते पानी को रोकने के लिए स्टॉप डैम निर्माण, शिव मंदिर को निजी मंदिर, ट्रस्ट संचालित मंदिर, शासन द्वारा संचालित मंदिर के अंतर्गत सूचिबद्ध करने की मांग की है। जलाशय और मंदिर परिसर में उक्त निर्माण से यहां पर पिकनिक मनाने वाले क्षेत्रवासियों को सुविधाएं प्राप्त होगी। विधायक निलेश उईके
को एक सुविधाजनक प्रसाधनालय निर्माण करने की मांग की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो