फीकी रहेगी शिक्षकों की ईद और राखी, जानें वजह

- तीन महीने से नहीं मिला वेतन

By: Dinesh Sahu

Updated: 01 Aug 2020, 03:41 PM IST

छिंदवाड़ा/ जिले के शिक्षकों की इस वर्ष ईद और राखी फीकी रहेगी। इसकी वजह तीन महीने से वेतन भुगतान नहीं होना बताया जाता है। इस बार शिक्षकों का परिवार उम्मीदों के ही त्योहार मना पाएगा। स्थिति यह है कि किराए के मकान में रहने वाले या बैंक लोन लेने वाले शिक्षक किराए दे पा रहे है न ही बैंक की इएमआइ चुका रहे है, जिससे उन्हें आर्थिक संकट से जूझना पड़ रहा है।

मामले में शिक्षक संगठनों ने कई बार ज्ञापन सौंपकर सरकार और शासन से राहत मांगी, पर आश्वासन ही मिला है। इधर मामले में जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद्र चौरगड़े ने बताया है कि शासन से वेतन भुगतान के संदर्भ में आवंटन आया है तथा कोषालय में बिल लगाए जा रहे है।

ऐसे संकुल और ब्लाक शिक्षा अधिकारी सक्रियता के साथ बिल जमा कर रहे है, उनके विभागों के कर्मचारियों को वेतन भुगतान हुआ होगा तथा जहां नहीं हुआ होगा उन्हें थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।


अतिथि शिक्षकों को नहीं हो रहा वेतन

अतिथि शिक्षकों को नहीं मिल पा रहा वेतन, जिसे लेकर अतिथि शिक्षकों में रोष व्याप्त है। इस संदर्भ में शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा की तथा विकासखंड में अतिथि शिक्षकों के आधार पर मांग-पत्र पोर्टल पर अपडेशन के लिए निर्देशित किया है।

साथ ही समय पर अथिति शिक्षकों को भुगतान करने की हिदायत दी है। जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद्र चौरगड़े ने बताया कि मांग-पत्र के आधार पर शासन राशि जारी करेगा तथा बावजूद इसके कही से भुगतान के संदर्भ में शिकायत मिलती है तो सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Show More
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned