बुजुर्ग तथा गर्भवती महिलाओं को भी यहां लगानी पड़ती है लाइन

Dinesh Sahu | Publish: Aug, 07 2018 12:28:25 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

पर्ची के लिए घंटों कतार में खड़े रहे बुजुर्ग व गर्भवती महिलाएं, इ-हॉस्पिटल बना लोगों के लिए मुसीबत

छिंदवाड़ा. शासन की ऑनलाइन सेवा लोगों के लिए मुसीबत साबित हो रही है। समस्त कार्य ऑनलाइन करने के चक्कर में लोगों को लम्बी-लम्बी कतार लगानी पड़ रही है। वहीं सर्वर धीमे चलने या उपलब्ध न होने से पंजीयन कक्ष के सामने लोगों की लम्बी लाइन बन जाती है। जिला अस्पताल में सोमवार को एेसा ही एक नजारा देखने को मिला। जहां सामान्य ओपीडी में महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे पर्ची के लिए खडे़ रहे, वहीं गायनिक विभाग में घंटों गर्भवतियां खड़ी रहीं। किसी तरह लोग पर्ची बना भी लें तो समय पर डॉक्टर नहीं मिलते और यदि मिल गए और ब्लड जांच के लिए लिख दिया तो फिर कतार में खड़ा रहना पड़ता है। इसी वजह से ज्यादातर मरीज बिना उपचार कराए लौट जाते हैं।


नहीं आई बीटी-आइवी सेट


इधर विभाग अब तक मरीजों को बीटी और आइवी सेट उपलब्ध नहीं करा पाया है। पहले तो अधिकारी ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल का बहाना बनाते रहे, लेकिन हड़ताल खत्म हुए काफी समय बीत जाने के बाद भी सामग्री उपलब्ध नहीं हो पाई है। मजबूरी में मरीजों को बाजार से बीटी व आइवी सेट खरीदना पड़ रहा है। इधर जिला अस्पताल में डायबिटीज के मरीज प्रतिदिन बड़ी संख्या में पहुंचते हंै। यहां उनकी शुगर टेस्ट तो होती है, लेकिन डॉक्टरों की सलाह के बाद भी मरीजों को शुगर की मेटफॉरमिन दवा नहीं मिल रही है।

 

दवा समेत अन्य सामग्रियों का कंसाइनमेंट रविवार को ही आया है। मटेरियल का रिकॉर्ड बनाने के बाद मंगलवार से मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा।


डॉ. सुशील दुबे, आरएमओ


क्यों नहीं बढ़ाए गए पंजीयन काउंटर - कलेक्टर


इ-हॉस्पिटल सेवा तथा साफ-सफाई व्यवस्था की समीक्षा करने सोमवार सुबह एक फिर अचानक कलेक्टर वेदप्रकाश जिला अस्पताल पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने सिविल सर्जन डॉ. जेएस गोगिया से पूर्व के निरीक्षण में दिए गए निर्देश के बावजूद आेपीडी पंजीयन कक्ष की संख्या न बढ़ाने तथा दो अतिरिक्त कर्मचारी के मौजूद न रहने का कारण पूछा। साथ ही डे्रनेज सिस्टम में सुधार, नाली निर्माण तथा परिसर में समतलीकरण को लेकर निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले से सवाल-जवाब किया। करीब दस मिनट तक कलेक्टर वेदप्रकाश ने परिसर का जायजा लिया।


ओपीडी पर्ची के लिए बढ़ाए जाएं काउंटर

जिला अस्पताल में ओपीडी पर्ची बनाने में आ रही समस्याओं को देखते हुए कांग्रेस सेवादल ने महिलाओं के लिए दो काउंटर तथा पुरुषों के लिए पांच काउंटर अतिशीघ्र बनवाने की मांग सीएमएचओ से की। कांग्रेस सेवादल प्रमुख सुरेश कपाले ने कहा कि ओपीडी पर्ची बनवाने के लिए आम जनता को लम्बी लाइन लगाकर घंटों इंतजार करना पड़ता है। उसके बाद भी पर्ची नहीं बन पाती और अस्पताल का समय समाप्त हो जाता है। इससे आए दिन विवाद की स्थिति बनती है।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned