scriptElectoral stirring intensifies, uncontested elections in many areas | Electoin: चुनावी सरगर्मी तेज, कई क्षेत्र में निर्विरोध निर्वाचन | Patrika News

Electoin: चुनावी सरगर्मी तेज, कई क्षेत्र में निर्विरोध निर्वाचन

जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली 4 ग्राम पंचायत बोरी माल, खामी, राहीवाड़ा एवं ग्राम पंचायत चंदनगांव जहां पर सरपंच और पंच निर्विरोध आ गए। वहीं चारों पंचायतों के सभी पंच निर्विरोध आ गए हैं।

छिंदवाड़ा

Published: December 25, 2021 06:57:59 pm

छिंदवाड़ा/अमरवाड़ा. जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली 4 ग्राम पंचायत बोरी माल, खामी, राहीवाड़ा एवं ग्राम पंचायत चंदनगांव जहां पर सरपंच और पंच निर्विरोध आ गए। वहीं चारों पंचायतों के सभी पंच निर्विरोध आ गए हैं। ग्रामीणों की सहमति से वहीं सैकड़ों पंच निर्विरोध आ गए हैं। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन इलेक्शन ऑफिसर तहसीलदार अमरवाड़ा वीर बहादुर सिंह ने बताया है कि अमरवाड़ा विकासखंड की 61 ग्राम पंचायतों के 990 पंच पद के लिए 769 पंच निर्विरोध हैं। वहीं 44 पद रिक्त है 177 पंच पद के लिए निर्वाचन होगा जिसके लिए 368 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। जिन्हें निर्वाचन के प्रतीक चिन्ह आवंटित हो चुके हैं।
विकासखंड में जिला पंचायत के लिए क्षेत्र क्रमांक चार एवं 5 अर्थात दो पद अजजा वर्ग के लिए बनाए गए हैं आरक्षित इन दो क्षेत्र के लिए क्षेत्र क्र. 4 में 3 प्रत्याशी हैं वहीं क्षेत्र क्र. 5 में 5 प्रत्याशी भाग आजमा रहे हैं। जनपद पंचायत के 5 जनपद सदस्य 10 सरपंच पद एवं 150 पंच पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित थे जिसपर निर्वाचन आयोग में रोक लगा रखी है। अमरवाड़ा जनपद पंचायत समस्त ग्राम पंचायतों में प्रथम चक्र मैं 6 जनवरी को मतदान होने का कार्यक्रम चुनाव आयोग द्वारा घोषित है।
election2021
election2021
परासिया. त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आबंटन के बाद ग्रामीण इलाकों मे सरगर्मी बढ़ गई है हालांकि ओबीसी आरक्षण को लेकर चल रहे गतिरोध के कारण अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। नाम वापसी के बाद पंचायत चुनाव की स्थिति साफ हो गई है। ग्राम पंचायत अपतरा, पिंडरई एवं चारगांव में सरपंच निर्विरोध आ गये है इन पंचायतो में सरपंच का निर्वाचन नहीं किया जायेगा। परासिया विकासखंड में कुल 91 ग्राम पंचायत है जिसमें 16 ओबीसी वर्ग के लिये आरक्षित है जहां चुनाव प्रक्रिया स्थगित है। शेष 72 ग्राम सरपंचो के लिये 293 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे है। पंच के लिये कुल 1461 वार्डो में ओबीसी के 155 वार्ड है जहां चुनाव स्थगित है।
विभिन्न ग्राम पंचायतों में 794 पंच प्रत्याशी निर्विरोध आ गए है। बाकि 455 वार्डों में पंच पद के लिए चुनाव होना है। 57 वार्ड ऐसे है जहां पर किसी ने भी पंच पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया है इन्हें रिक्त घोषित किया गया है।
जनपद पंचायत सदस्य के लिए कुल 24 स्थानों के लिए चुनाव होना था 6 स्थान ओबीसी के है। जनपद पंचायत परासिया में 79 जनपद सदस्य के लिये चुनाव मैदान में है। शेष 18 स्थानो के लिये 86 अभ्यर्थियो ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया था जिसमें जांच के बाद एक नामांकन निरस्त किया गया वहीं पांच अभ्यर्थियो ने अपना नाम वापस लिया।
एक नामांकन फार्म पूर्व में ओबीसी वर्ग क्षेत्र का जमा है। गौरतलब है कि जनपद पंचायत में तीन महिला एवं तीन मुक्त कुल 6 ओबीसी वर्ग के सदस्यो के चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगी हुई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.