Electricity bill: शिवराज सरकार की राहत समाप्त, अब चुकाना होगा पूरा बिल

केवल इंदिरा गृह ज्योति की 150 यूनिट तक मिलेगा लाभ

By: prabha shankar

Published: 13 Aug 2020, 06:06 PM IST

छिंदवाड़ा/ अगस्त माह के बिजली बिल में उपभोक्ताओं को पूरी राशि चुकानी पड़ेगी। शिवराज सरकार की तीन माह की राहत समाप्त हो गई है। केवल इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 150 यूनिट तक सब्सिडी का लाभ मिलेगा।
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना लॉकडाउन के समय बिजली बिल में राहत की घोषणा की थी।
उसमें मई से लेकर जुलाई तक 400 रुपए से अधिक बिजली बिल आने पर 50 प्रतिशत तक उसका भुगतान करने की छूट दी थी। इस शेष राशि का समायोजना भविष्य में करने की बात कही थी। अभी तक इसके आदेश की प्रतीक्षा है। फिलहाल इस राहत को कम्पनी के सॉफ्टवेयर से हटा दिया गया है। अब केवल इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 150 यूनिट तक सब्सिडी देते हुए अधिकतम 385 रुपए तक बिजली बिल को कायम रखा गया है।
शहर सम्भाग कार्यपालन अभियंता योगेश उइके का कहना है कि अगस्त में सभी 61 हजार 500 उपभोक्ताओं को बिजली बिल का वितरण शुरू कर दिया गया है। इस माह शासन द्वारा 400 रुपए से अधिक बिल पर 50 फीसदी राशि भुगतान की सुविधा नहीं रहेगी। केवल इंदिरा गृह ज्योति योजना के 150 यूनिट खपत के लाभ रहेंगे।

जून से ज्यादा जुलाई, फिर अगस्त में गिरी खपत
बिजली की खपत जून की अपेक्षा जुलाई में ज्यादा रही। फिर अगस्त में कम हो गई है। शहर सम्भाग द्वारा माह में प्रथम 10 दिन के प्रतिदिन औसत का हवाला देते हुए बताया गया कि जून में 4.5 लाख यूनिट खपत प्रतिदिन थी तो जुलाई में यह बढकऱ 4.9 लाख यूनिट रही। अगस्त में यह गिरकर 4.30 लाख रह गई है। इसका कारण जून में गर्मी, जुलाई में पर्याप्त बारिश न होने से उमस और औद्योगिक इकाइयों के चालू होने तथा अगस्त में अच्छी बारिश से वातावरण में ठंडक होना बताया गया है।

अगस्त में छह करोड़ रुपए का राजस्व लक्ष्य
अगस्त माह में छह करोड़ रुपए राजस्व का लक्ष्य शहर सम्भाग द्वारा रखा गया है। अभी तक 70 लाख रुपए की वसूली हो गई है। जैसे-जैसे बिजली बिल वितरित होंगे, उसके अनुपात में राजस्व बढ़ता जाएगा।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned