बिजली: रोशनी का पर्व करीब,मांग में इजाफा

बिजली: रोशनी का पर्व करीब,मांग में इजाफा

manohar soni | Updated: 12 Oct 2019, 11:28:50 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी की रिपोर्ट: पिछले माह से तीन लाख यूनिट ज्यादा,दिवाली तक बनी रहेगी मांग

 

छिंदवाड़ा.रोशनी का पर्व दिवाली करीब आते ही शहर समेत पूरे जिले में बिजली की खपत बढ़ गई है। पिछले सितम्बर की तुलना में इस माह तीन लाख यूनिट बिजली ज्यादा उपयोग हो रही है। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी अनुमान जता रहे हैं कि घर और बाजार की गतिविधियों के चलते अक्टूबर के अंत तक यहीं स्थिति बनी रहेगी। कम्पनी के मुताबिक इस समय पूरे जिले में बिजली की औसत घरेलू खपत प्रतिदिन 23.87 लाख यूनिट है।
पिछले माह सितम्बर में इस अवधि में 20.47 लाख यूनिट थी। हालांकि पिछले साल 2018 से इसकी तुलना की जाए तो उस समय 32.87 लाख यूनिट की खपत की तुलना में 27.27 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है। इस खपत पर अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून की विदाई के बाद दिन में सूरज की तपन होने से घरों में पंखे और एसी चल रहे हैं। इसके अलावा रेफ्रिजरेटर समेत अन्य बिजली उपकरणों का भी उपभोग हो रहा है। इसके अलावा नवरात्र में दुर्गा उत्सव समितियों के पंडालों में बिजली खपत अलग रही। अब दिवाली सीजन शुरू होने से यह मांग लगातार बनी हुई है। संभागीय अभियंता वायके सिंघई का कहना है कि दिवाली तक बिजली की घरेलू मांग बनी रहेगी। फिर नवम्बर-दिसम्बर में रबी सीजन की सिंचाई होने पर मांग में वृद्धि होगी।
....
छिंदवाड़ा से ज्यादा सौंसर में ज्यादा खपत
कम्पनी के रेकार्ड देखा जाए तो छिंदवाड़ा शहर में इस समय बिजली की औसत खपत 4.13 लाख यूनिट है जबकि सौंसर में यहीं 5.62 लाख यूनिट हैं। बताया जाता है कि सौंसर क्षेत्र औद्योगिक जोन होने के कारण इसका तापमान दूसरे नगरों की अपेक्षा अधिक रहता है। इसके चलते बिजली की मांग हमेशा ज्यादा रहती है।
....
औद्योगिक बिजली मांग में भी आई कमी
औद्योगिक बिजली की मांग को देखा जाए तो उच्च दाब उपभोक्ताओं द्वारा पिछले माह सितम्बर में एक दिन में 5.71 लाख यूनिट बिजली का उपभोग किया गया था। इस अक्टूबर में इसका प्रतिदिन औसत 4.66 लाख यूनिट है।

...
ये तथ्य भी महत्वपूर्ण
माह में तुलनात्मक बिजली खपत चार्ट
10 सितम्बर 19 तक -254.21 लाख यूनिट
10 अक्टूबर 19 तक-263.49 लाख यूनिट
पिछले माह की तुलना में औसत वृद्धि-3.65 प्रतिशत
...
150 यूनिट के लाभ के दायरे में अब 3.35 लाख उपभोक्ता
विद्युत वितरण कम्पनी के अनुसार इंदिरा गृह ज्योति योजना का विस्तार 150 यूनिट तक किए जाने पर लाभान्वित उपभोक्ताओं की संख्या 3.35 लाख पहुंच गई है। जबकि जिले में घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या 3.67 लाख है। इस हिसाब से देखा जाए तो 150 यूनिट से बाहर केवल 32 हजार उपभोक्ता शेष रह गए हैं।
...

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned