script

Electricity: कूलर और एसी 20 घंटे चलने से बढ़ी बिजली खपत

locationछिंदवाड़ाPublished: May 29, 2020 06:18:03 pm

Submitted by:

prabha shankar

Electricity: पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी का मीटर 42 लाख यूनिट:एक सप्ताह में बढ़ सकता है औसत

meerut

Electricity: Increased power consumption by running cooler and AC 20 h

छिंदवाड़ा/ नौतपा में 45 डिग्री पहुंच रहे तापमान से घरेलू और व्यावसायिक बिजली खपत बढ़ गई है। पंखे, कूलर और एसी औसत 20 घंटे चलने से पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी छिंदवाड़ा सम्भाग का खपत मीटर 42 लाख यूनिट प्रतिदिन पर पहुंच गया है। गर्मी का सिलसिला यहीं रहा तो जून में भी यहीं खपत रहने की संभावना है।
कम्पनी के मुताबिक इस समय शहरी क्षेत्र को 24 घंटे बिजली दी जा रही है। इसके साथ ही तहसील व ग्रामीण इलाकों में आपूर्ति का अलग शेड्यूल है। नौतपा में पारा चढऩे से हालात यह ये हो गए हैं कि लोग बिना पंखे, कूलर और एसी के नहीं रह पा रहे हैं। घरेलू और व्यावसायिक संस्थानों में सुबह से लेकर रात तक इसका उपयोग हो रहा है। पिछले साल 2019 में इस अवधि में जिले की औसत बिजली खपत 40 लाख यूनिट प्रतिदिन थी। अब यह दो लाख यूनिट ज्यादा देखी जा रही है। सम्भागीय अभियंता शरद श्रीवास्तव का कहना है कि नौतपा में लगातार बिजली की खपत 42 लाख यूनिट के उच्चतर स्तर पर बनी हुई है।

लाइनमैन के पहुंचने पर मिला रिस्पांस
शहर सम्भाग के अधीन बिजली बकायादारों के घर लाइनमैन पहुंचाने पर राजस्व में रिस्पांस मिल रहा है। करीब 4.50 करोड़ रुपए के मासिक लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 3.80 करोड़ रुपए संग्रह किए जा चुके हैं। कार्यपालन अभियंता के अनुसार हर दिन 20 लाख रुपए जमा हो रहे हैं। उपभोक्ताओं को बिल न पटाने की स्थिति में लाइन काटने की जानकारी भी दी जा रही है। इससे लोग सतर्क होकर भुगतान कर रहे हैं।

वाचकों ने सम्भाला मीटर रीडिंग का काम… शहर के 42 मीटर वाचकों द्वारा मीटर रीडिंग का काम संभाल लिया गया है। अब तक 14 हजार घरेलू मीटरों की रीडिंग हो चुकी है। शेष उपभोक्ताओं की रीडिंग पांच जून तक होने की सम्भावना है। कम्पनी के अनुसार जून में उपभोक्ताओं को वास्तविक खपत का बिजली बिल दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो