पातालकोट के आदिवासियों को मिलेगा रोजगार

Prabha Shankar Giri | Updated: 15 Feb 2019, 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

पातालकोट के रातेड़ में व्यू प्वाइंट का किया निरीक्षण

छिंदवाड़ा. नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने कहा कि प्रदेश की पर्यटन नीति में रोजगार को शामिल किया जाएगा। पातालकोट क्षेत्र में पर्यटन में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। स्थानीय लोगों को रोजगार में प्राथमिकता दी जाएगी। पर्यटन मंत्री ने यह बात गुरुवार को तामिया विकासखंड के पातालकोट क्षेत्र के ग्राम रातेड़ में व्यू प्वाइंट के निरीक्षण के दौरान कही।
पर्यटन मंत्री बघेल ने पातालकोट क्षेत्र के ग्राम रातेड़ में व्यू प्वाइंट का निरीक्षण किया तथा पर्यटन के क्षेत्र में विकास की सम्भावनाओं के सम्बंध में म.प्र. पर्यटन विकास निगम के अधिकारियों और राजस्व अनुविभागीय अधिकारी जुन्नारदेव से चर्चा की। उन्होंने ग्रामवासियों के आवागमन की सुविधा, पातालकोट क्षेत्र की जड़ी-बूटी व औषधियों की उपलब्धता व बिक्री, पर्यटकों के लिए विभिन्न सुविधाएं आदि के सम्बंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक अजय शर्मा, कार्यपालन यंत्री राजीव श्रीवास्तव व उप यंत्री मुकेश साहू ने ग्राम रातेड़ के व्यू प्वाइंट पर पातालकोट क्षेत्र के ग्रामवासियों और पर्यटकों के लिए विकसित किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। राजस्व अनुविभागीय अधिकारी जुन्नारदेव रोशन राय ने बताया कि पातालकोट क्षेत्र के अलावा तामिया विकासखंड में सहस्त्रधारा, अनहोनी में गरम पानी का झरना, भूराभगत में महादेव मेला, पातालकोट महोत्सव आदि के कारण इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार सम्भावनाएं है जिसमें स्थानीय नागरिकों को रोजगार भी मिल सकेगा ।
बघेल ने रातेड़ के व्यू प्वाइंट के समीप पातालकोट क्षेत्र की जड़ी-बूटी व औषधियों का विक्रय करने वाले ग्रामवासियों से भी चर्चा की और उनसे जड़ी-बूटी व औषधियों से होने वाली आय के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की। जनपद पंचायत तामिया के जनपद पंचायत सदस्य समेत उइके और कलशवती कवरेती से भी चर्चा की तथा उनके क्षेत्र की समस्याओं और निर्माण व विकास कार्यों के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की। जनपद पंचायत सदस्य ने बताया कि उनके क्षेत्र में कुछ निर्माण कार्य अधूरे हैं जिनका शीघ्र निर्माण कार्य पूर्ण कराया जाना
आवश्यक है।
इस पर पर्यटन मंत्री बघेल ने जनपद पंचायत तामिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद पंचायत सदस्य के क्षेत्रों में वर्ष 2016 से अभी तक के स्वीकृत और पूर्ण निर्माण कार्यों व निर्माणाधीन कार्यों की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा।
इस दौरान ब्लॉक कांगे्रस कमेटी के अध्यक्ष सुंदर पटेल, विधायक प्रतिनिधि मुब्बू खान, कमल राय, रियाज खान ने शॉल और श्रीफल देकर मंत्री का स्वागत किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned