scriptऑनलाइन गड़बड़ी का खामियाजा भुगत रहे किसान | Errors in the measles map | Patrika News
छिंदवाड़ा

ऑनलाइन गड़बड़ी का खामियाजा भुगत रहे किसान

वेब जीआइएस के बावजूद जमीन के खसरा-नक्शा में निकल रहीं गलतियां

छिंदवाड़ाJul 22, 2018 / 11:03 am

prabha shankar

Annual Income of Registration Department

Annual Income of Registration Department

छिंदवाड़ा. राजस्व रेकॉर्ड के लिए लागू वेब जीआइएस सॉफ्टवेयर के बाद भी जरूरतमंद किसानों समेत जनसामान्य को राहत नहीं मिल सकी है। अभी भी खसरा-नक्शा की नकल में गलतियां निकल रहीं हैं। इसको लेकर लोग तहसील कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। शिकायत करो तो पटवारी इसका कारण संसाधन के अभाव में रेकॉर्ड अपडेशन न होना बता रहे हैं। उन्हें खुद इस सॉफ्टवेयर के संचालन में परेशानी आ रही है।

राज्य शासन के निर्देश पर पुराने एनआइसी सॉफ्टवेयर को बंद किया जा चुका है और वेब जीआइएस साफ्टवेयर को लागू किया गया है। इस सॉफ्टवेयर में पुराने खसरा-नक्शा की फाइल अपलोड है। स्थानीय स्तर पर पटवारियों को सॉफ्टवेयर में इस रेकॉर्ड को अपडेट करना है। छिंदवाड़ा तहसील में करीब 150 गांव हैं। इनके किसानों की जमीनों के रेकॉर्ड नामांतरण-बंटवारा होने के बाद अपडेट नहीं हो पाए हैं। इससे किसानों को लोन समेत अन्य कामकाज में परेशानी हो रही है। वे इसकी शिकायत पटवारी से लेकर तहसील तक कर रहे हैं। फिर भी समाधान नहीं हो पा रहा है। लगातार शिकायत से आजिज पटवारी खुद इस सॉफ्टवेयर के खिलाफ गोलबंद हो गए हैं।
त्रुटिपूर्ण रेकॉर्ड अपलोड
पटवारियों की मानें तो जमीन का खसरा-नक्शा संबंधित रेकॉर्ड कई स्थान पर त्रुटिपूर्ण अपलोड हो चुका है। इसके कारण किसान ज्यादा परेशान हो रहे हैं। इस सॉफ्टवेयर में ज्यादा समस्या आ रहा है। संसाधनों का अभाव अलग बना हुआ है। तहसील के दो कम्प्यूटरों के भरोसे १५० गांव हैं। नेट कनेक्टीविटी अधिकतर पटवारी मुख्यालयों पर बेहाल है। पटवारियों का यह भी कहना है कि नया सॉफ्टवेयर नक्शा काटने में उपयुक्त नहीं है। इससे सबसे ज्यादा समस्या आ रही है। इससे अच्छा पुराना एनआइसी का सॉफ्टवेयर था।
पटवारियों ने दिए ये सुझाव
पुराने सॉफ्टवेयर एनआइसी की तरह नए सॉफ्टवेयर को भी सरलीकृत किया जाए।
एनआइसी का वर्तमान रेकॉर्ड खसरे-नक्शे को अपलोड किया जाए।
पटवारियों को संसाधन एवं नेट कनेक्टीविटी से लेस किया जाए।
सॉफ्टवेयर संचालन को चलाने में पर्याप्त समय देकर जल्दबाजी न की जाए।
जीआइएस वेब सॉफ्टवेयर संचालन में पटवारियों के समक्ष निरंतर समस्याएं आ रहीं हैं। इसको लेकर संगठन जल्द ही अपने सुझाव शासन को भेजेगा।
सुरेश सूर्यवंशी, अध्यक्ष पटवारी संघ

राज्य शासन द्वारा वेब जीआइएस की अधिकांश तकनीकी बाधाएं दूर कर दी गई हैं। पटवारियों को इस पर काम करना होगा। जनसामान्य की समस्याएं भी दूर की जा रही हैं।
महेश अग्रवाल, तहसीलदार छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / ऑनलाइन गड़बड़ी का खामियाजा भुगत रहे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो