scriptमहीनों बाद भी स्कूलों में हैंडवॉश यूनिट नहीं, जानें वजह | Even after months, there is no handwash unit in schools, know reason | Patrika News

महीनों बाद भी स्कूलों में हैंडवॉश यूनिट नहीं, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 15, 2021 02:12:35 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– जिले में कई ने शुरू भी नहीं किया और कई ने निभाई ऑपचारिकता

महीनों बाद भी स्कूलों में हैंडवॉश यूनिट नहीं, जानें वजह

महीनों बाद भी स्कूलों में हैंडवॉश यूनिट नहीं, जानें वजह

छिंदवाड़ासमग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में महीने पहले स्वीकृत किए गए हैंडवॉश यूनिट का अब तक निर्माण कार्य पूरा नहीं किया जा सका है। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता और उचित ध्यान नहीं दिए जाने की वजह से जिले के कई स्कूलों में अब तक हैंडवॉश यूनिट का निर्माण कार्य शुरू भी नहीं किया गया तथा कई स्कूलों में औपचारिकता पूरी की गई है।
बताया जाता है कि शासन ने 21 अगस्त 2020 जिले में चिन्हित 236 स्कूलों में हैंडवॉश यूनिट के निर्माण के लिए प्रशासकीय स्वीकृति और प्रति यूनिट 15000 रुपए की राशि प्रदान की हैं। शासन के निर्देशानुसार स्कूलों में यूनिट का निर्माण शाला प्रबंधन समिति के माध्यम से पूरा किया जाना है। लेकिन कार्य की गुणवत्ता, पूर्णता और मूल्यांकन की जिम्मेदारी जिला शिक्षा केंद्र के तकनीकी अमले को सौंपी गई हैं।

120 यूनिट का कार्य अब भी नहीं हुआ पूरा –


जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा से मिली जानकारी के अनुसार शासन से स्वीकृत कुल 236 हैंडवॉश यूनिट में 116 का कार्य पूरा हो चुका हैं, जबकि 120 के निर्माण लंबित हैं। बता दें कि विभाग ने इसके पहले विभागीय जिम्मेदारों और शाला प्रबंधन समिति को माह अक्टूबर 2020 तक कार्य करने के निर्देश दिए थे। इतना ही नहीं जिला प्रशासन द्वारा भी 30 नवम्बर 2020 तक प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों में आवश्यक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए थे।

हैंडवॉश यूनिट का ब्लाकवार लक्ष्य –


विकासखंड स्कूल संख्या


अमरवाड़ा 30
बिछुआ 04
छिंदवाड़ा 44
चौरई 27
हर्रई 06
जुन्नारदेव 10
मोहखेड़ 34
पांढुर्ना 15
परासिया 45
सौंसर 14
तामिया 07
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो