हर हनुमान मंदिर भक्तों का तांता, चला अटूट भंडारा

हर हनुमान मंदिर भक्तों का तांता, चला अटूट भंडारा

Arun Garhewal | Publish: Apr, 19 2019 05:45:44 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

प्रात: पांच बजे से अभिषेक, हवन, पूजन एवं आरती का आयोजन होगा।

छिंदवाड़ा. जुन्नारदेव. श्री रामभक्त शिरोमणि अंजनी पुत्र हनुमानजी का जन्मोत्सव शुक्रवार को जुन्नारदेव नगर में हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। इस अवसर पर नगर के श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में प्रमुख कार्यक्रम होगा। श्री हनुमान जयंती के अवसर पर श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में प्रात: पांच बजे से अभिषेक, हवन, पूजन एवं आरती का आयोजन होगा। इसके बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा।
हनुमान जयंती के अवसर पर शाम पांच बजे से श्री हनुमानजी की शोभायात्रा संकट मोचन हनुमान मंदिर से प्रारंभ होगी, जो नगर के सिनेमा रोड, शिव मंदिर, रेलवे कॉलोनी से पुरानी बस्ती होते हुए वापस मंदिर पहुंचेगी। संकट मोचन हनुमान मंदिर समिति ने धर्म प्रेमी जनता से इस शोभायात्रा का हिस्सा बनने की अपील की है। इसके साथ ही कहा गया है कि इस शोभायात्रा का भव्य स्वागत अपने घरों के समक्ष पांच दीपक प्रज्ज्वलित करें एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करें।
ग्रामीण पृष्ठभूमि के झांकी एवं नृत्य मंडल होंगे आकर्षण: शोभायात्रा में ग्रामीण पृष्ठभूमि के नृत्यकला एवं झांकी, मंडलों की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र होगी। इस शोभायात्रा में ग्रामीणों का आकर्षक प्रस्तुतिकरण आमजनों में खासा लोकप्रिय है। समिति की ओर से प्रत्येक नृत्य ग्रुप एवं झांकी मंडलों को पुरस्कार प्रदान कर प्रोत्साहित भी किया जाएगा।
भगवा तोरण से सजा शहर: नगर में हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली जा रही शोभायात्रा का अपना पारंपारिक महत्व है। बीते कई वर्षों से लगातार निकल रही शोभायात्रा के स्वागत में आम व्यापारी सहित स्थानीय जनता बढ़ चढक़र हिस्सा लेती है। यही कारण है कि शहर की प्रमुख सडक़ों को तोरण, पताका एवं रोशनी से सरोवर कर दिया गया है। श्री हनुमान जयंती के शुभ अवसर पर जुन्नारदेव शहर भगवा रंग में डूबा नजर आ रहा है।
पूर्व संध्या पर संकीर्तन : नगर में हनुमान जयंती को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में हनुमान जयंती की पूर्व संध्या पर भवानी महिला मंडल एवं जाग्रति महिला मंडल के संयुक्त तत्वावधान में संकीर्तन का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम भगवान श्रीराम एवं हनुमान जी का पूजन कर महिलाओं ने भगवान श्रीराम एवं पवन पुत्र श्री के भजनों को गाया।
टेकरी वाले हनुमान मंदिर में लहराएगा 15 फीट का ध्वज
जुन्नारदेव. नगर के शासकीय कॉलेज परिसर में 60 फीट की उंचाई पर 15 फीट की भगवा ध्वज पताका श्री हनुमान जन्मोत्सव पर शुक्रवार प्रात: 10.00 बजे फहराई जाएगी। इसके लिए कॉलेज स्टाफ सहित विद्यार्थियों ने समस्त तैयारियां कर ली हंै। अलसुबह पूजन अर्चन एवं हनुमान जी को चोला अर्पण करने के साथ ही ध्वज पताका को विधि विधान के साथ फहराया जाएगा। तैयारियों के दौरान कॉलेज प्रो. पीसी दुसाद, प्रो. आरडी वाडिवा, डॉ. एसके शेण्डे, नारद सिंह यादव, मक्खन खमरिया, राजेन्द्र प्रसाद, रविशंकर इवानाती, सीएस कहार, विजय मालवीय, सुदर्षन सोनी, पं. पवन परसाई, प्रतीक, सन्तोष सहित अन्य लोगों द्वारा विशेष योगदान रहा।
हनुमान मंदिर बेरडी में हुई कलश स्थापना
सौंसर. बेरडी के बाजार चौक में स्थित हनुमान मंदिर में बुधवार को निर्माणाधीन मंदिर में कलश स्थापित की गई। मंदिर में कलश पूजा के साथ ग्राम में कलश की शोभायात्रा निकाली गई। विगत कुछ वर्षों से पुरातन हनुमान मंदिर बाजार चौक का निर्माण ग्रामीणों के सहयोग से चल रहा है। ग्रामीणों की मौजूदगी में पं.रविशंकर अवस्थी ने विधि विधान से कलश की स्थापना कराई। ग्राम में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में हनुमान मंदिरों में पूजा के साथ शुक्रवार की शाम ६ बजे शोभायात्रा का आयोजन रखा है।
हनुमान जयंती पर होंगे विविध कार्यक्रम
दातलावादी. हनुमान जयंती पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस कड़ी में 19 अप्रैल को संकट मोचन हनुमान मंदिर वाड क्रमांक-19 दातला में सुबह 10 बजे से श्री हनुमान जी का जन्म अभिषेक, हवन, पूजन, सुदंरकाड पाठ, आरती एवं प्रसाद वितरण का आयोजन होगा।
बड़चिचोली. हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के तीसरे दिन महामंडलेश्वर मनीष चेतन्य महाराज माऊली संस्थान एरूढी फाटा ने अपनी मधुर वाणी से नारद जी का पूर्व चरित्र, परीक्षित राजा और शुक देव जी की भेंट और किस प्रकार विदुर जी के घर कृष्ण जी उद्धव जी के साथ गए आदि प्रसंगों को सुनाया। कथा सुनने प्रतिदिन भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। शुक्रवार को हनुमान जयंती पर विशेष कार्यक्रम होगा।
महिला मंडल कर रहा है अखंड रामायण पाठ
पारडसिंगा. ग्राम के हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर महिला मंडल द्वारा 18 अप्रैल को सुबह 10 बजे से अखंड रामायण पाठ का वाचन किया जा रहा है। महिला मंडल की सरिता शुक्ला ने बताया कि प्रतिवर्ष इस हनुमान मंदिर में अखंड रामायण का वाचन किया जाता है, जो 24 घंटे लगातार चलता है। इस अखंड रामायण पाठ में महिलाओं के साथ पुरुष अपना योगदान देते हैं। अखंड रामायण एवं हनुमान चालीसा का वाचन संगीतमय किया जाता है।
हनुमान जयंती के दिन अखंड रामायण पाठ का समापन होने के बाद सभी हनुमान के भक्तों के लिए महाप्रसाद का आयोजन ग्रामीणों के सहयोग से किया जाता है।
पारडसिंगा. नागपुर छिंदवाड़ा मुख्य मार्ग पर गायत्री इंडस्ट्रीज परिवार की ओर से छिंदवाड़ा परासिया अमरवाड़ा की ओर से जामसांवली मंदिर पहुंच रहे भक्तों के लिए भोजन, पेयजल एवं आराम की व्यवस्था बनाई गई है।
आयोजन कमेटी के राजू राठी ने बताया कि हनुमान जयंती के पावन अवसर पर श्रीराम और हनुमान भक्तों के लिए गायत्री इंडस्ट्रीज परिवार एवं मित्र मंडल की ओर से विगत कई वर्षों से भोजन पेयजल और भक्तों के लिए रुकने की व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष संजय राठी, संदीप मोहोड़, रामकृष्ण वाकोड़े, सतीश बोडख़े, दिलीप बतरा, गोल्डी ठाकुर, राहुल जायसवाल, श्रावण वाघमारे, प्रशांत दवंदे, रामरामजी बैंडे, गगाधर गोखे, गोपाल चांडक, रामस्वरूप डागा, तुलसीराम माकडे, जित्तू लोनारे, रमेश हिगवे आदि ने सहयोग किया।
चांद. नगर परिषद चांद के कुलबेहरा नदी के तट पर षष्टि माता मंदिर में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में शनिवार को कार्यक्रम होगा। लहरिया हनुमान मंदिर में संध्या वंदन आरती संगीत के साथ किया जाएगा।
धूमधाम से मनाई जाएगी हनुमान जयंती: बड़चिचोली ञ्च पत्रिका. ग्राम बड़चिचोली में हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। ग्राम में हनुमान की झांकी निकाली जाएगी तथा प्राचीन हनुमान मंदिर में अभिषेक, हवन पूजन महाप्रसादी वितरण का कार्यक््रम होगा। उसी प्रकार जय बजरंग दरबार में भजन-पूजन का कार्यक्रम रखा गया है।
हनुमान जयंती पर शोभायात्रा: अमरवाड़ा ञ्च पत्रिका. हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर नगर के गंज बाजार मंदिर, संकट मोचन हनुमान मंदिर, थाने के सामने मंदिर, राम मंदिर, मातेश्वरी मंदिर, जगतदेव आजाद वार्ड बढ़ मोहल्ला मंदिर, बर्दिया हनुमान मंदिर समेत सभी मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना के साथ भंडारे का आयोजन किया जाएगा। स्थानीय शहीद चौक बस स्टैंड में भी भंडारे का आयोजन होगा। हिंदू उत्सव समिति द्वारा शाम सात बजे गंज बाजार से हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो नगर के मुख्य मार्गों से होती हुई हनुमान मंदिर पहुंचेगी जहां विशेष पूजा अर्चना होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned