scriptExam: मॉडल स्कूलों के रिजल्ट भी चिंताजनक, जानें वजह | Exam: Results of model schools are also worrying, know the reason | Patrika News

Exam: मॉडल स्कूलों के रिजल्ट भी चिंताजनक, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 24, 2020 11:11:10 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

– लोक शिक्षण संचालनालय ने सुधार करने दी हिदायत

Exam: मॉडल स्कूलों के रिजल्ट भी चिंताजनक, जानें वजह

Exam: मॉडल स्कूलों के रिजल्ट भी चिंताजनक, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ जिले के शासकीय मॉडल स्कूलों की वार्षिक तथा अद्र्धवार्षिक परीक्षा परिणामों ने विभाग को चिंता में डाल दिया है तथा माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की इस बार की वार्षिक परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम पर बने संशय को देखते हुए सख्ती अपनाई है। साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी को उक्त विषय में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए गए है।
विभागीय मॉडल स्कूलों की माह दिसम्बर 2019 की स्थिति में जारी ग्रेडिंग की समीक्षा करने पर सामने आया है कि छिंदवाड़ा सहित प्रदेश के 200 मॉडल स्कूलों में से ए-प्लस ग्रेड प्राप्त करने वाले मात्र 25 विद्यालय है। जबकि शेष बी, सी, डी एवं इ ग्रेड में दर्ज किए गए है।
मप्र लोक शिक्षण अपर संचालक कामना आचार्य ने निम्न श्रेणी में आने वाले स्कूलों को श्रेणी सुधारने के लिए आवश्यक करने की हिदायत दी है। वहीं सी, डी एवं इ ग्रेड लाने वाले स्कूलों को अतिरिक्त परिश्रम करने को कहा गया है। साथ ही लापरवाही या सुधार नहीं आने पर सम्बंधित स्कूलों के प्राचार्यों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।
जिले में पांच मॉडल स्कूल संचालित –


जिले में पांच मॉडल स्कूल संचालित है, जिसमें विशेष शैक्षणिक योग्यता और क्षमता रखने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता है। जिले में हर्रई, परासिया, अमरवाड़ा, तामिया तथा जुन्नारदेव में उक्त स्कूल संचालित है। इसमें सबसे कम ग्रेडिंग जुन्नारदेव स्कूल की सामने आई है।
यह है स्थिति –

विकासखंड स्कूल कुल प्राप्तांक ग्रेडिंग
1. शासकीय मॉडल स्कूल तामिया 77.27 ए

2. शासकीय मॉडल स्कूल परासिया 72.52 ए
3. शासकीय मॉडल स्कूल अमरवाड़ा 69.74 बी

4. शासकीय मॉडल स्कूल तामिया 67.89 बी
5. शासकीय मॉडल स्कूल जुन्नारदेव 38.37 इ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो