Exam: घर पर बैठकर भी परीक्षा देने में छुट रहा पसीना, यह है बड़ी वजह

किताबों में उत्तर खोजने में काफी परेशानी हो रही है।

By: ashish mishra

Published: 12 Jul 2021, 12:25 PM IST

छिंदवाड़ा. शासकीय स्वशासी पीजी कॉलेज में इन दिनों ओपन बुक पद्धति से परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि इस बार परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र को लेकर काफी समस्याएं आ रही हैं। परीक्षार्थियों का कहना है कि प्रश्नपत्र काफी लेंदी है। किताबों में उत्तर खोजने में काफी परेशानी हो रही है। कई प्रश्न के उत्तर नहीं मिल रहे हैं। वहीं कुछ परीक्षार्थियों का कहना है कि कॉलेज ने कुछ प्रश्न के विकल्प सही नहीं दिए हैं। बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार पीजी कॉलेज ने जून माह में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित की थी। वहीं अब जुलाई माह में स्नातक, स्नातकोत्तर की अन्य कक्षाओं की परीक्षाएं आयोजित हो रही हैं। विभाग के निर्देश के अनुसार स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर के परीक्षाओं का रिजल्ट जुलाई माह के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जाएगा। वहीं जुलाई माह में आयोजित हो रही परीक्षाओं के रिजल्ट अगस्त माह में जारी होंगे।

विशेषज्ञों से तैयार कराए गए हैं प्रश्नपत्र
शिक्षा से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि ओपन बुक पद्धति से परीक्षा देने पर विद्यार्थियों की शैक्षणिक गुणवत्ता नहीं सुधरेगी, लेकिन हालात को देखते हुए ओपन बुक पद्धति से परीक्षा आयोजित की जानी थी जरूरी थी। बताया जाता है कि पीजी कॉलेज एवं विभिन्न विश्वविद्यालय ने इस बार प्रश्नपत्र ऐसे पैटर्न से तैयार किए हैं जिससे परीक्षार्थी को घर बैठे प्रश्नपत्र हल करने में मशक्कत करनी पड़े और वह पूरे पाठ्यक्रम पर ध्यान दे। जिससे उसे अधिक से अधिक नॉलेज हो सके। यही वजह है कि इस बार प्रश्नपत्र देखकर परीक्षार्थियों के होश उड़ रहे हैं।

इनका कहना है...
अगर प्रश्नपत्र को कोई त्रुटि है तो परीक्षार्थी शिकायत कर सकते हैं। कमेटी बनाकर त्रुटि चेक कराई जाएगी। अगर गलती निकलती है तो उसे प्रश्न में परीक्षार्थियों को अंक प्रदान कर दिया जाएगा। अंतिम सेमेस्टर के रिजल्ट जुलाई माह में ही जल्द जारी होंगे। वहीं जुलाई माह में हो रही परीक्षाओं के रिजल्ट अगस्त में घोषित होंगे।

डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, पीजी कॉलेज
-----

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned