script

परीक्षा केंद्र होंगे सेनटाइज्ड तो थर्मल स्कैनर से जाँच, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 05, 2020 02:49:31 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– डीइओ ने परीक्षा की तैयारी पर दूर की शिक्षकों की शंका

MPBSE board exam 2021 latest update

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ये क्या कर दिया, बच्चों का हो गया नुकसान

छिंदवाड़ा/ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा बारहवीं के शेष रहे गए विभिन्न विषयों की परीक्षा की तैयारी में शिक्षा विभाग जुट गया है। जिले के 170 केंद्र में परीक्षाएं 9 से 16 जून 2020 के बीच आयोजित होनी है। शासन के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए समस्त परीक्षा केंद्रों को सेनेटाइज्ड किए जाने तथा परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की थर्मल स्कैनिंग एवं हैंड सेनेआइजिंग अनिवार्य रूप से किया जाना है।
इसे लेकर जिले के कई केंद्राध्यक्ष एवं सहायकों में आशंका हो रही थी, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरगड़े ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा केंद्रों को नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत सेनेटाइज्ड किया जाएगा तथा जहां उक्त निकाय नहीं होगी वहां संस्था प्रमुख स्प्रे पम्प की मदद से केंद्रों को प्रतिदिन सेनेटाइजर करेंगे।
वहीं संस्था प्रमुख थर्मल स्कैनर खरीदेंगे तथा प्रत्येक परीक्षा केंद्र में 5 से 10 विद्यार्थी क्षमता के आइसोलेशन कक्ष में तैयार किए जाएंगे। सुरक्षा के साथ-साथ केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मचारियों की भी ड्यूटी तैनात की जाएगी। डीइओ चौरगड़े ने बताया कि इस संदर्भ में कलेक्टर के माध्यम से जिले के सभी अधिकारियों को पत्र प्रेषित किया गया है। साथ ही नकल न हो इसकी आवश्यक मॉनिटरिंग की जाएगी।

एक घंटा पहले आना होगा परीक्षा देने –


परीक्षा में शामिल होने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी को मॉस्क पहनकर आना होगा तथा स्वास्थ्य परीक्षण में भीड़-भाड़ या अफरा-तफरी न हो, जिसके लिए परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले केंद्र पहुंचना होगा। इसी तरह ड्यूटी करने वाले शिक्षक, पर्यवेक्षक, कर्मचारी आदि भी तय समय से पहले उपस्थिति देंगे। केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए निर्धारित दूरी पर गोले बनाए जाएंगे। परीक्षा केंद्र में पानी पीने के लिए डिस्पोजल ग्लास होगी, शौचालयों की उचित साफ-सफाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो