Examination: बोर्ड के पैटर्न पर होगी परीक्षा, जानिए क्या है शिक्षा विभाग की तैयारी

Examination: पांचवीं-आठवीं परीक्षा में बेहतर देने होंगे परिणाम, लापरवाही पर शिक्षकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

By: prabha shankar

Updated: 03 Dec 2019, 12:29 PM IST

छिंदवाड़ा/ राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के निर्देशानुसार इस वर्ष कक्षा पांचवीं तथा आठवीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित होगी तथा बच्चों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अन्य जिलों में होगा। इस बदलाव के प्रचार-प्रसार के साथ पालकों को भी विस्तृत जानकारी दी जानी है। इसके लिए जिला पंचायत सीइओ गजेंद्र सिंग नागेश ने जिले के समस्त प्राचार्य, बीइओ, बीआरसी को निर्देशित किया है। साथ ही बेहतर परिणाम लाने तथा खराब परीक्षा परिणाम आने पर सम्ंबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
जिला परियोजना समन्वयक जीएल साहू ने समस्त संस्था प्रमुखों को शासन की मंशा को गम्भीरता से लेने की हिदायत दी है तथा पालकों को शासन की अपील से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही तिमाही परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर कार्ययोजना तैयार के निर्देश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि शासन के नवीन निर्देश के तहत कक्षा पांचवीं-आठवीं की परीक्षा में छात्रों को उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
स्कूल में शतप्रतिशत उपस्थिति हो
परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यास प्रश्न-बैंक एवं सैम्पल पेपर के आधार पर छात्रों की कॉपियों में परीक्षा अभ्यास तथा हर सप्ताह टेस्ट लिए जाएं। साथ ही स्कूल में शतप्रतिशत उपस्थिति, लेखन अभ्यास कराना, स्कूलों का निरीक्षण करना, अंग्रेजी मॉड्यूल पर ध्यान रखना आदि पर ध्यान दिए जाने की हिदायत दी गई है।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned