scriptसीएम के जिले में युद्धस्तर पर हो रही पानी लाने की तैयारी | Excursion of water from Machagora dam | Patrika News
छिंदवाड़ा

सीएम के जिले में युद्धस्तर पर हो रही पानी लाने की तैयारी

माचागोरा बांध से पानी लाने की कवायद: इंजीनियरों का दावा-फरवरी तक पूरी कर लेंगे पाइपलाइन

छिंदवाड़ाJan 20, 2019 / 11:48 am

prabha shankar

Excursion of water from Machagora dam

Excursion of water from Machagora dam

छिंदवाड़ा. माचागोरा बांध का पानी शहर तक लाने के लिए युद्ध स्तर पर चल रहीं तैयारियों में शनिवार को नगर निगम की निर्माण एजेंसी ने एसएएफ गेट रेलवे क्रॉसिंग के नीचे से पाइपलाइन बिछाने के लिए खुदाई शुरू कर दी। इस पर रेलवे जल्द अनुमति जारी करने की हामी भर चुका है। इसके चलते निगम के इंजीनियरों ने प्रारंभिक तैयारी शुरू की। क्रॉसिंग के दोनों तरफ पांच-पांच मीटर के गड्ढेे किए गए। इन गड्ढों के अंदर 40 मीटर पाइप लाइन बिना पटरी को बाधित किए डाल दी जाएगी।
अजनिया में सम्पवेल और विद्युत स्टेशन: अजनिया में सम्पवेल निर्माण में कांक्रीट बिछाई जा चुकी है। दीवार का निर्माण भी शुरू कर दिया है। इसके साथ ही विद्युत स्टेशन की तैयारियां भी शुरू कर दी गईं हैं। इसी तरह बोहनाखैरी से माचागोरा बांध तक विद्युत पोल भी लगने शुरू हो गए हैं।
छह किमी पाइपलाइन शेष: इंजीनियरों के मुताबिक धरमटेकड़ी से भरतादेव के बीच 10.2 किलोमीटर की पाइपलाइन में से पांच किमी की पाइपलाइन को बिछाया जा चुका है। जबकि माचागोरा बांध से लेकर धरमटेकड़ी के बीच एक किमी पाइपलाइन का काम शेष बचा है। निर्माण एजेंसी 5.5 किमी प्रतिदिन के हिसाब से काम कर रही है। यह काम फरवरी तक पूरा होने की संभावना है। इसके बाद विद्युत स्टेशन, पानी टेस्टिंग समेत अन्य तैयारियों पर फोकस किया जाएगा।

Home / Chhindwara / सीएम के जिले में युद्धस्तर पर हो रही पानी लाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो