यहां लगता है भूतों का मेला

तालखमरा गांव में लगने वाला भूतों का प्रसिद्ध मेला देव उठनी ग्यारस के बाद शनिवार से प्रारंभ हो गया है।

छिंदवाड़ा. जुन्नारदेव. विकासखंड से 30 किमी दूर नवेगांव ग्राम पंचायत के तालखमरा गांव में लगने वाला भूतों का प्रसिद्ध मेला देव उठनी ग्यारस के बाद शनिवार से प्रारंभ हो गया है। यह मेला प्रशासनिक तौर पर रजिस्टर्ड नहीं है और न ही वैध है इसके बाद भी विगत सैकड़ों वर्षो से चले आ रहे इस मेले में प्रशासन द्वारा संपूर्ण व्यवस्थाएं की जाती है।
इस मेले में मान्यता है कि जो व्यक्ति प्रेत बाधा से पीडि़त है वह इस मेले में आकर यहां पर प्राचीन समय से स्थित तालाब में स्नान कर मालन माई की पूजा करता है तो वह प्रेत बाधा के प्रभाव से मुक्त हो जाता है। साथ ही मेले में बली का प्रावधान भी है। मेले के दौरान दूर-दूर से ओझा, पडि़हार पहुंचते है।

मेले में बड़ी संख्या में पहुंचे लोग अपनी मन्नते भी पूरी करते हंै। मेले के दौरान भूत-प्रेत बाधा से ग्रसित लोगों को पडि़हार, ओझाओं द्वारा विविध तरीके से यातनाएं दी जाती है अंधविश्वास के बावजूद लोग यहां पहुंचते है। इस मेले में मालन माई का मन्दिर लोगों की आस्था का केन्द्र बन चुका है जहां पर प्रतिवर्ष श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हर वर्ष यह मेला भरता है।

मेले के दौरान छिन्दवाड़ा जिले के अतरिक्त प्रदेश और अन्य जिलों से भी बड़ी संख्या में लोग इस मेले में पहुंचते है। मेले के दौरान प्रशासन संपूर्ण व्यवस्थाएं देखता है वहीं मेले में वाहन स्टैंड का ठेका सहित अन्य ठेके भी अब पूर्णत: पंचायत और प्रशासन की देख-रेख में हो रहे है वहीं मंदिर समिति द्वारा भी मेले के दौरान विभिन्न रसीदों के माध्यम से मंदिर के लिए राशि एकत्रित करती है।

मेले पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर
मेले को लेकर नवेगांव पुलिस मुस्तैद होने की बात थाना प्रभारी विजेन्द्र सिंह सौलंकी ने कही है। उन्होंने ने जानकारी देते हुये बताया कि इस वर्ष मेले में असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रहेगी। इसके अतरिक्त पुलिस द्वारा मेले के लिए विशेष रूप से चार टीमों का गठन किया गया है। जगह-जगह पुलिस तैनात रहेगी।

arun garhewal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned