scriptFamily planning: Women ahead, men in the trap of myth | Family planning: महिलाएं आगे, पुरुष मिथक के जाल में | Patrika News

Family planning: महिलाएं आगे, पुरुष मिथक के जाल में

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे: छिंदवाड़ा, सिवनी की अपेक्षा बालाघाट जिले की स्थिति बेहतर

छिंदवाड़ा

Published: July 28, 2022 11:50:42 am

प्रभाशंकर गिरी
छिंदवाड़ा. पुरुषों में नसबंदी को लेकर वर्षों पूर्व के मिथक और डर आज भी बरकरार हैं। इसी वजह से परिवार नियोजन की जिम्मेदारी महिलाओं ने सम्भाल रखी है। जहां ज्यादातर महिलाएं इसके लिए कोई न कोई तरीका अपनाती हैं, वहीं परिवार के मुखिया पुरुष इसके लिए न तो गम्भीर हैं, न ही जागरूक।
दरअसल, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) की रिपोर्ट के अनुसार जबलपुर सम्भाग के छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले में पुरुष नसबंदी का आंकड़ा महिला नसबंदी से कई गुना कम है। जहां छिंदवाड़ा में महिला नसंबदी का प्रतिशत 65.4 है, वहीं पुरुष नसबंदी का आंकड़ा महज 0.7 प्रतिशत है। हालांकि पिछले सर्वे (2015-16) के मुकाबले इसमें बढ़ोतरी तो हुई है, लेकिन वह संतोषजनक नहीं है।
इधर, सिवनी जिले की स्थिति भी काफी निराशाजनक है। यहां महिला नसबंदी का प्रतिशत 65 है, जबकि पिछले सर्वे में यह 66.4 था। यानी महिलाएं भी नसबंदी के नाम पर पीछे हो रही हैं। वहीं पुरुषों का नसबंदी आंकड़ा 0.4 प्रतिशत है, जो तीनों जिलों में सबसे कम है।
नसबंदी अनुपात के इस अंतर को लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी चिंतित हैं। विभागीय गतिविधियां पुरुषों को जागरूक करने में नाकाम साबित हो रही हैं। वहीं पुरुष नसबंदी कम होने पर किसी भी अधिकारी की जवाबदेही तय नहीं होती। इसका असर साफ नजर आ रहा है।

Family planning
Family planning

बालाघाट के पुरुष प्रदेश में अव्वल
रिपोर्ट के अनुसार छिंदवाड़ा और सिवनी जिले के मुकाबले बालाघाट जिले के पुरुष ज्यादा जागरूक हैं। यहां पुरुष नसबंदी का प्रतिशत 4.7 है जो सम्भाग ही नहीं, प्रदेश में सबसे ज्यादा है। हालांकि, इस जिले में महिला नसबंदी का प्रतिशत दोनों जिलों की अपेक्षा कम है। हां, पिछले सर्वे के मुकाबले इस बार जरूर 8.50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

chhindwara
IMAGE CREDIT: patrika
औसत 9 फीसद महिलाओं की शादी 18 से पहले
एनएफएचएस के सर्वे में यह बात भी सामने आई कि सिवनी और छिंदवाड़ा में 20 से 24 वर्ष की महिलाओं में करीब 11 प्रतिशत ऐसी महिलाएं हैं, जिनकी शादी 18 की उम्र से पहले कर दी गई। ग्रामीण इलाकों में यह आंकड़ा 27 फीसदी और शहरी इलाकों में 14 फीसदी है। जबकि बालाघाट जिला इसे लेकर ज्यादा जागरूक है। यहां यह दर 4.4 प्रतिशत दर्ज की गई है। औसत रूप से देखा जाए तो यह आंकड़ा औसत 9.06 प्रतिशत है।
इनका कहना है
परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत पुरुष नसबंदी के लिए हर साल प्रयास किए जाते हैं, लेकिन जनसामान्य के आगे न होने से लक्ष्य पूर्ति नहीं हो पा रही है। इस दिशा में जनजागरूकता बढ़ाने की
जरूरत है।
-डॉ.जीसी चौरसिया, सीएमएचओ, छिंदवाड़ा
केवल सिवनी के ही नहीं, पूरे मध्यप्रदेश के पुरुषों में नसबंदी को लेकर रुझान नहीं है। इसका कारण क्या हो सकता है, यह बता पाना सम्भव नहीं है।
- राजेश श्रीवास्तव, सीएमएचओ, सिवनी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.