scriptकुलबेहरा नदी की बाढ़ में बहा किसान का खेत | Farmer's field washed away in the floods of Kulbehara river | Patrika News

कुलबेहरा नदी की बाढ़ में बहा किसान का खेत

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 17, 2022 10:38:44 am

Submitted by:

prabha shankar

कलेक्टर जनसुनवाई: नदी स्टॉपडैम की पिचिंग कराने की मांग

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। इमलीखेड़ा के समीप कुलबेहरा नदी के स्टॉपडैम की पिचिंग नहीं होने से बीते 10 अगस्त को अतिवृष्टि का पानी किसान के खेत में घुस गया। इससे भारी नुकसान पहुंचा।
किसान राधेश्याम माहोरे इसकी शिकायत लेकर मंगलवार को कलेक्टर जनसुनवाई पहुंचे। उन्होंने बताया कि उनके साथ देवीलाल, राजू, गोपाल व अनिल माहोरे समेत अन्य किसान जीविकोपार्जन का एकमात्र साधन कृषि है। अतिवृष्टि से कुलबेहरा नदी पर बाढ़ आई। इससे स्टॉपडैम में पिचिंग न होने से खेत में पानी घुस गया। उपजाऊ जमीन की मिट्टी बह गई। इससे पहले भी 14 सितम्बर 2005 एवं तीन अक्टूबर 2019 को लिखित एवं मौखिक शिकायत की जा चुकी है। जन सुनवाई व सीएम हेल्प लाइन में भी शिकायत की गई। आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई और कुलबेहरा नदी के स्टॉपडैम में पिचिंग नहीं की गई। तत्काल नदी के बहाव को खेत की ओर से रोककर नदी के तरफ से नहीं मोड़ा गया तो खेत धीरे-धीरे बहते जाएगा और पूरी तरह नष्ट होकर नदी बन जाएगा।
इससे फसल की बोवनी नहीं कर पा रही है। आज तक नुकसानी की कोई मुआवजा राशि प्रदान नहीं की जा रही है। उन्होंने प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया।

सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाया मकान
जनपद पंचायत परासिया के अंतर्गत ग्राम पंचायत तिगाई की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर मकान बनाए जाने की शिकायत ग्रामीण जनों ने कलेक्टर के पास पहुंचकर की। उन्होंने कहा कि यह जमीन मंदिर की है। इस पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर लिया है। इसी तरह पंचायत में पाइपलाइन विस्तारीकरण में भी गड़बड़ी की गई है। ग्रामवासियों ने सरपंच, सचिव पर लगाए गए आरोपों की जांच की मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो