पोर्टल पर अपनी फीडिंग देख सकते हैं किसान

पोर्टल पर अपनी फीडिंग देख सकते हैं किसान
Farmers can view their feeding on the portal

Prabha Shankar Giri | Updated: 18 Jan 2019, 10:49:36 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

19 जनवरी तक होना है भावांतर भुगतान में अनाज की खरीदी

छिंदवाड़ा. भावांतर भुगतान योजना में मक्का और सोयाबीन बेचने वाले किसानों को इसके लिए बने इ-पोर्टल पर पूरी जानकारी देखने को कहा गया है। कृषि उपज मंड़ी प्रबंधन ने किसानों को कहा है कि भावांतर भुगतान योजना में जिन किसानों ने अपना अनाज मंडी में भेजा है वे पोर्टल पर जाकर अपना पंजीयन नम्बर डाल कर बेची गई उपज के बारे में पूरी जानकारी देख सकेंगे। भोपाल से यह पोर्टल विशेष रूप से किसानों के लिए तैयार किया गया है।
यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि किसानों को अपनी डिटेल यदि पोर्टल पर नहीं दिखती है तो वे इस सम्बंध में सम्बंधित मंडी कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं और समय रहते तकनीकी सुधार कर अपना नाम पोर्टल पर दर्ज करा सकते हैं।
मंडी सचिव केएल कुलमी ने बताया कि 19 जनवरी तक भावांतर भुगतान में मक्का और सोयाबीन की खरीदी होना है। खरीदी का काम पूरा होने के बाद भावांतर भुगतान की प्रकिया शुरू की जाएगी। यह पोर्टल में दर्ज होने वाले नामों के आधार पर ही की जाएगी। किसान द्धह्लह्लश्च://द्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ/द्गरूड्डठ्ठस्रद्ब/्यद्धड्डह्म्द्बद्घ_2018/्यद्बह्यड्डठ्ठढ्ढठ्ठद्घश/्यद्बह्यड्डठ्ठष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य.ड्डह्यश्च3 पर पूरी जानकारी देख सकते हैं।
उन्होंने बताया कि किसान बाद में भुगतान न आने को लेकर परेशान न हों इसलिए इस लिंक पर जाकर वे अपनी बेची उपज की जानकारी ले सकते हैं।

अब तक 35 लाख क्विंटल हो चुकी है खरीदी
ध्यान रहे अक्टूबर में शुरू हुई खरीदी इस महीने की 19 तारीख को खत्म हो रही है। इस बार मंडी में रेकॉर्ड खरीदी हो चुकी है। पूरे जिले में तो खरीदी का आंकड़ा 60 लाख क्विंटल को पार कर चुका है, इधर अकेले छिंदवाड़ा कृषि उपज मंडी में मक्का की खरीदी का आंकड़ा 35 लाख क्विंटल तक जा चुका है जो एक रेकॉर्ड है। पिछले साल 29 लाख क्विंटल मक्का मंडी परिसर में किसान बेचने के लिए लाए थे। जनवरी के एक पखवाड़े में किसान बड़ी मात्रा में मक्का मंडी बेचने के लिए आए। इस बार समर्थन मूल्य से ज्यादा पर मंडी में मक्का बिका। सरकार ने 1700 रुपए प्रति क्विंटल भाव तय किया था, जबकि व्यापारियों ने 1750 रुपए तक का मक्का किसानों से खरीदा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned