Wether: गरज-चमक के साथ बारिश से फिर सहमे किसान

गर्मी में बिगड़ा मौसम, तापमान चार डिग्री उतरा

By: sandeep chawrey

Published: 19 Mar 2020, 11:14 AM IST

छिंदवाड़ा. बुधवार को फिर अचानक गड़बड़ाए मौसम और गरज चमक के साथ बारिश के तेज झोंकों ने पूरे जिले का मौसम फिर बदल कर रख दिया है। मौसम के इस रुख से सामान्य गतिविधियां तो प्रभावित हो ही रहीं हैं किसान सहमे-सहमे से दिखाई दे रहे हैं। जिले में लगभग रबी की तीस प्रतिशत फसल पक कर कटने को तैयार है। ये पानी अब पीली होती और सूखने की स्थिति में आ रही फसलों को बार्बाद कर सकता है। किसानों के लिए चिंता का सबसे बड़ा कारण यही है। मौसम का रुख यह है कि दिन में तेज गर्मी के बाद शाम को बादल छा रहे हैं। किसान कटाई शुरू भी कर और अचानक बादल बरस पड़े तो पूरा अनाज ही बर्बाद हो सकता है।यह कहा जा सकता है किसान अनाज आसमान के तले भगवान के भरोसे खेतों में खड़ा हुआ है। कृषि जानकार और अधिकारी तथा विभाग भी इस बात को स्वीकार रहा है लेकिन उनका भी कहना है कि किसानों के लिए यह चिंता का विषय है लेकिन प्राकृतिक आपदा पर किसी का बस नहीं है।
सुबह तेज बारिश में भीगा किसानों का अनाज
छिंदवाड़ा. कुमसेली मंडी परिसर में किसानों का गीला हुआ मक्का कृषि उपज मंडी कुसमेली में सुबह-सुबह अनाज लेकर पहुंचे किसान अपना अनाज फैला पाते कि दस बजते-बजते रिमझिम बारिश शुरू हो गई देखते ही देखते तेज और बड़ी बूूंदे बरसने लगी। लगभग आधे घंटे तक तेज बारिश के कारण परिसर में दर्जन भर से ज्यादा किसानों का अनाज भीग गया। हालांकि आवक कम थी लेकिन दस बीस कट्टी लाने वाले किसानों को भी पानी की मार झेलनी पड़ी। कुछ किसानों को तो अपनी गीला अनाज उठाकर ले जाना पड़ा। गौरतलब है मंडी में मक्का वैसे ही बेभाव बिक रहा है। इधर मौसम की मार से किसानों के चेहरों पर और मायूसी दिख रही है।
21 तक ऐसे ही रह सकते हैं हालात
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार तक मौसम के हालात ऐसे ही रह सकते है। मौसम विभाग के भोपाल स्थित कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा और इससे लगे जिलों में तेज गरज चमक के साथ रह-रहकर कभी तेज तो कभी धीमी बूंदाबांदी होती रहेगी। बीच में हल्की सी धूप भी निकलती रहेगी लेकिन मौसम बादलों भरा ही बना रहेगा।
चार डिग्री उतरा तापमान
पिछले चौबीस घंटों में तापमान तेजी से घटा है। मंगलवार और बुधवार के दरमियान अधिकतम तापमान चार डिग्री उतरकर 28 डिग्री पर आ पहुंचा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री पर बना हुआ है। आने वाले तीन दिन में भी तापमान इसी के आसपास रहने की संभावना दिखाई दे रही है।

sandeep chawrey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned