scriptकिसानों ने खुद खोला मोर्चा | Farmers opened themselves | Patrika News

किसानों ने खुद खोला मोर्चा

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 03, 2017 04:44:45 pm

Submitted by:

sanjay daldale

किसानों ने मोर्चा संभालते हुए नहर सफाई एवं नहर बंधन के लिए खुद ही आगे बढ़ें जिससे नहर का पानी किसानों के खेत तक पहुंच जाए।

Farmers

नहर टूट फूट हुई है उसे सुधारने का निर्णय लिया

पालाखेड़. सांवरी उमरानाला जलाशय का पानी नहर के माध्यम से छोड़ा गया जिससे किसानों के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दे रही है लेकिन ज्ञात हो कि जल संसाधन की ओर से प्रति वर्ष नहर सफाई के लिए 1 लाख 27 हजार रुपए आते हैं लेकिन आधी नहर सफाई में ही पूरा पैसा खत्म हो जाता है इसको मद्देनजर रखते हुए किसानों ने मोर्चा संभालते हुए नहर सफाई एवं नहर बंधन के लिए खुद ही आगे बढ़ें जिससे नहर का पानी किसानों के खेत तक पहुंच जाए। जानकारी के अनुसार नहर का पानी 27 नवम्बर को छोडा गया परन्तु अभी तक नहर का पानी पालाखेड़ तक नहीं पहुंचा जिसकी वजह से पालाखेड़ के किसानों ने जहां नहर टूट फूट हुई है उसे सुधारने का निर्णय लिया और वहां पहुंचकर सफाई की जिससे उम्मीद जताई जा रही है की दो दिन के बाद नहर का पानी पालाखेड़ पहुंच जाएगा। ग्राम के किसान एवं नागरिक कर खुद ही सफाई में लगे हुए हैं जिसमें किसान महेश चौधरी, रामप्रसाद चौधरी, रामकृष्णा माटे, विकेश गाडरे , ज्ञानेश घाघरे, चेतन चौधरी, महेश नागले, नहर अध्यक्ष कैलाश घाघरे , गजानंद पवार, मारोती माटे, अर्जुन गाडरे, विजय मानकर आदि ने सहयोग दिया ।


कृषि कार्यों की हुई समीक्षा

सौंसर ञ्च पत्रिका. कृषि अनुविभागीय अधिकारी सौंसर के कार्यालय में अनुभाग के तहत आने वाले सौंसर, पांढुरना, बिछुआ ब्लॉक के कार्यों की समीक्षा की गई।
मासिक दौरे के तहत समीक्षा बैठक में कृषि उपसंचालक छिन्दवाडा केपी भगत, एसडीओ कृषि सचिन जैन प्रमुखता से उपस्थित रहे। रबी फसलों को लेकर बीज वितरण में चना, गेंहू, आदि के संबंध में जानकारी ली गई। फसल बीमा, मिट्टी के नमूने के बारे में पूछताछ हुई। बैठक में सौंसर कृषि एसएडीओ आरजी जीवतोड़े, पांढुरना से जीडी वंजारी, बिछुआ से बीआर शेरके ने समीक्षा रिर्पोट स्पष्ट की। इस अवसर पर आत्मा परियोजना के पंकज पराडकर एवं विभाग के समस्त आरएईओ द्वारा अपने हल्के में आने वाले कार्यों पर जानकारी दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो