scriptकिसानों ने मांगी शिकार की अनुमति | Farmers sought hunting allowance | Patrika News

किसानों ने मांगी शिकार की अनुमति

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 28, 2018 05:55:46 pm

Submitted by:

mantosh singh

खेतों में मक्का और गोभी की फसल लगाई गई है। जंगली जानवर सूकर और रोही हर साल खेतों में घूसकर फसल को तबाह कर देते हैं।

Farmers sought hunting allowance

Farmers sought hunting allowance

पांढुर्ना. ग्राम हिवरासेनडवार में जंगली जानवर के हमले से किसान की मौत की घटना क्षेत्र में सुरक्षा के कई सवाल छोड़ गई है। इस गांव के अलावा आसपास के किसान भी जंगली जानवरों के आतंक से आक्रोशित है। उनकी मेहनत से तैयार फसल तबाह हो रही है।
ग्राम हिवरासेनाडवार के अलावा लांघा, वड्डामाल के किसानों के खेत जंगल से लगे हुए है। इन खेतों में मक्का और गोभी की फसल लगाई गई है। जंगली जानवर सूकर और रोही हर साल खेतों में घूसकर फसल को तबाह कर देते हैं। दो वर्षों से किसान यहां पर फेंसिंग लगाने की मांग वन विभाग से कर रहे है। किसान डीएफ ओ सहित कलेक्टर को ज्ञापन देकर मांग कर चुके है। इस पर ठोस कार्रवाई आज तक नहीं हो सकी। जिसका खामियाजा हिवरासेनाडवार के मृतक किसान गोपाल को भुगतना पड़ा।
किसानों ने एसडीएम से सुरक्षा के लिए जंगली जानवरों के आखेट की अनुमति मांगी। किसानों ने बताया कि एक जंगली जानवर की मौत हो जाने पर दूर-दूर से टीम आकर जांच करती है और किसानों को गिरफ्तार कर जेल भेजती है। जब किसान पर जानवर हमला करता है तो कोई नहीं फर्क नहीं पड़ता। उनका सवाल था कि किसान की जान इतनी सस्ती हो गई है? एसडीएम ने किसानों को सुरक्षा के लिए नियम कानून के तहत अनुमति प्रदान करने का आश्वासन दिया है।
दो स्थानों पर दबिश, पकड़ाया गोवंश
नंादनवाड़ी पुलिस चौकी और पांढुर्ना पुलिस ने टीआई मुकेश खंपरिया के नेतृत्व में दो स्थानों पर दबिश देकर गोवंश को पकडऩे में सफलता हासिल की है। नंादनवाड़ी पुलिस चौकी प्रभारी फग्गन सिंह मरकाम ने बताया कि उन्हें मुखबिर ने सूचना दी थी कि अंबाड़ा से आगे जंगल में गोवंश को एकत्रित किए जा रहा है। पुलिस ने तत्काल जाकर जांच की तो जंगल में 12 नग बैल कत्लगाह लेकर जाने के उद्देश्य बंधे हुए मिले। पुलिस ने बैलों की जब्ती करते हुए मप्र गौवध प्रतिषेध अधिनियम की धारा के तहत मामला पंजीबद्ध किया है। इधर टी आई मुकेश खंपरिया ने बताया कि रात को सूचना मिली थी कि चौपहिया वाहन में गोवंश भरकर जा रहे है। पुलिस ने वाहन क्रमांक एम एच 07, 1437 का पीछा कर उसे सेंदूरजना के पास पकड़ा जिसमें से 14 नग बैल बरामद किए गए है। पुलिस इस मामले में अपराध दर्ज करने की कार्रवाई कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो