scriptखाद की कमी से जूझ रहे किसान | Farmers struggling with shortage of manure | Patrika News

खाद की कमी से जूझ रहे किसान

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 03, 2020 05:38:40 pm

विधानसभा में रासायनिक खाद की कमी के चलते विधायक विजय चौरे ने कलेक्टर को बुधवार को पत्र लिखते हुए तत्काल रासायनिक खाद की पूर्ति कराने की बात कही है।

farmer

farmer

छिंदवाड़ा/ सौंसर . विधानसभा में रासायनिक खाद की कमी के चलते विधायक विजय चौरे ने कलेक्टर को बुधवार को पत्र लिखते हुए तत्काल रासायनिक खाद की पूर्ति कराने की बात कही है। कहा कि सौंसर एवं मोहखेड़ विकासखंड में यूरिया, डीएपी, पोटाश आदि रासायनिक खाद की कमी हो रही है। सेवा सहकारी समिति में उपलब्ध नहीं हैं। किसान परेशान हो रहे हैं।
विकासखंड की सभी सेवा सहकारी समितियों में जल्द से जल्द रासायनिक खाद की आपूर्ति की जाए जिसके कि किसानों को संकट का सामना ना करना पड़े।
इधर किसानों का कहना है कि सेवा सहकारी समितियों में खाद समय पर नहीं मिल रही है। जिससे फसलोंत्पादन असर होगा। अभी खेतों में बोवनी हुई है और फसलों को खाद की अत्यंत आवश्यकता है। समय रहते खाद नहीं मिला तो फसलों की ग्रोथ पर असर होगा।
खेतों में निंदाई शुरू: खेतों में बोवनी के बाद अब फसल उग आने पर निंदाई कार्य भी शुरू किया गया है। क्षेत्र के अधिकांश खेतों में फसलों के बीच उग रहे घासपूस की निंदाई की जा रही है। जिससे की फसलों की ग्रोथ में कोई असर ना हो। इस बीच किसानों ने कहा कि अब फसलों को खाद की आवश्यकता है और किसान खाद के लिए भटक रहा है। किसानों को चिंता सता रही है कि खाद के अभाव में उत्पादन पर असर पड़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो