script

अब कार्ड देखकर ही मिलेगी किसानों को खाद, जानिए क्या होंगे फायदे

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 21, 2019 10:46:55 am

Submitted by:

prabha shankar

सलाह: मृदा स्वास्थ्य कार्ड के अनुसार खाद डालें किसान

Chhindwara

Chhindwara

छिंदवाड़ा. कृषि विभाग जिले के किसानों को मृदा स्वास्थ्य या स्वाइल हेल्थ कार्ड के आधार पर ही अपने खेतों में खाद का छिडक़ाव करने की सलाह दे रहा है। इसके लिए जिले में 16 अगस्त से एक अभियान शुरू किया गया है जो 30 सितम्बर तक चलेगा। डेढ़ महीने तक चलने वाले इस अभियान में गांव-गांव जाकर विभाग के अधिकारी और मैदानी टीम किसानों से मिल रही है। जिन किसानों को कार्ड मिल चुके हैं उन्हें मिट्टी परीक्षण के बाद लिखी जानकारियों के आधार पर ही खाद का उपयोग करने कहा जा रहा है। इस दौरान प्रत्येक पंचायत स्तर पर यह कार्यक्रम किया जाएगा। स्वाइल हेल्थ कार्ड के महत्व के बारे में भी किसानों को समझाया जा रहा है कि खेत की मिट्टी और उसमें उर्वरक की स्थिति अनाज की उपज के लिए कितनी महत्वपूर्ण है। उसमें पर्याप्त पोषक तत्वों के क्या लाभ होंगे।
ध्यान रहे किसानों की आर्थिक स्थित सृदृढ करने के लिए राज्य और केंद्र शासन कई योजनाएं बना रहा है। भविष्य में मृदा स्वास्थ्य कार्ड का उपयोग और बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि ऐसी सम्भावना है कि इसी के आधार पर किसानों को उर्वरक का वितरण किया जाएगा। इससे जमीन में जरूरी पोषक तत्व मिल सकेंगे। अभी तक किसान इस आधार पर उर्वरक का उपयोग नहीं करते हैं जो मिट्टी को और प्रभावित करता है। किसानों से इस कार्ड को बनाने के प्रति भी गम्भीर रहने की बात कही जा रही
&किसानों ने मृदा कार्ड बना लिए हैं, लेकिन उसमें उल्लेखित जानकारियों के अनुसार उर्वरक का उपयोग नहीं हो रहा है। उर्वरक का सही उपयोग न होने से लागत तो बढ़ती ही है उत्पादन भी कम होता है। हेल्थ कार्ड का महत्व क्या है हम यही बात समझा रहे हैं।
जेआर हेडाऊ , उपसंचालक कृषि विभाग छिंदवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो