script

खेती..किसानों ने बो दी यह फसल, देखकर चकित रह गए अधिकारी

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 21, 2022 09:19:01 pm

Submitted by:

manohar soni

जिले में पहली बार बढ़ा तिलहन का रकबा, उपसंचालक ने किया निरीक्षण

खेती..किसानों ने बो दी यह फसल, देखकर चकित रह गए अधिकारी

अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों के संयुक्त भ्रमण दल ने ग्राम चन्हियाकलां व मेढ़कीताल में किसानों के खेतों में फसल देखी तो खुश हो गए।

छिंदवाड़ा.रबी सीजन में पहली बार सरसों फसल के क्षेत्र में तीन से पांच गुना वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष जहां लगभग 3 हजार हेक्टेयर में बोई गई थी। इस साल किसानों ने इसे 10 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में पहुंचा दिया है। कृषि अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों के संयुक्त भ्रमण दल ने ग्राम चन्हियाकलां व मेढ़कीताल में किसानों के खेतों में फसल देखी तो खुश हो गए।
उप संचालक कृषि जितेन्द्र कुमार सिंह ने पदभार संभालते ही किसानों को इस कम पानी और लागत की फसल का विजन दिया था। मैदानी अमला के लगातार प्रयासों से सरसों किसानों के चेहरे पर नई उम्मीद जगा रही है। खुद उपसंचालक ने सह संचालक आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र डॉ.व्हीके पराडकर, कार्यक्रम समन्वयक कृषि विज्ञान केन्द्र डॉ.एसके पन्नासे, विभागीय टीम के साथ चन्हियाकलां में लगभग 150 एकड़ क्षेत्र में सरसों की फसल का अवलोकन किया। ग्राम के कृषक पवन कुमार निरपत उसरेठे ने बताया कि उसके द्वारा गत वर्ष केवल 3 एकड़ में सरसों की फसल ली गई थी । पिछले वर्ष सरसों फसल से उन्हें गेहूं व चना की तुलना में कम पानी व कम लागत में अधिक मुनाफा मिलने के कारण इस वर्ष 22 एकड़ में सरसों की खेती की गई है । इसी प्रकार रोहित दशरथ उसरेठे ने बताया कि उनके द्वारा गत वर्ष 4 एकड़ में सरसों की फसल ली गई थी और इस वर्ष 26 एकड़ में सरसों की खेती की गई है। कृषकों ने कहा कि रबी सीजन में पानी कम होने के कारण अधिकतम रकबा बोआई करने से छूट जाता था, परंतु इस वर्ष कृषि विभाग के तकनीकी मार्गदर्शन एवं सहयोग से कम पानी में अधिक उत्पादन देने वाली सरसों की फसल लेने की प्रेरणा मिली है ।भ्रमण के दौरान सहायक संचालक कृषि धीरज ठाकुर व सरिता सिंह समेत अन्य कृषि अधिकारी-कर्मचारी और किसान उपस्थित हुए।

ट्रेंडिंग वीडियो