scriptFestival 2021 | Festival: शोभायात्रा के साथ पंचकल्याणक महोत्सव प्रारंभ | Patrika News

Festival: शोभायात्रा के साथ पंचकल्याणक महोत्सव प्रारंभ

श्रवणश्री प्रणत सागर महाराज के मंगल सानिध्य में हुआ।

छिंदवाड़ा

Published: December 05, 2021 12:30:33 pm


छिंदवाड़ा. सकल दिगम्बर जैन समाज द्वारा शनिवार को परासिया में श्रीमज्जिनेन्द्र जिनबिंम्ब पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव का शुभारंभ श्रवणश्री 108 सुप्रभ सागर एवं 108 श्रवणश्री प्रणत सागर महाराज के मंगल सानिध्य में हुआ। इस अवसर पर सुबह श्रीजी का अभिषेक एवं शांतिधारा कर जीनेन्द्र पूजन की गई। इसके पश्चात भजन मंडली के मंगलगान के साथ मुनिसंघ के सानिध्य में श्रीजी की शोभायात्रा सहित घटयात्रा निकाली गई। शोभायात्रा नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए अयोध्या नगरी पहुंची। यहां ध्वजारोहण, प्रतिष्ठा मंडप का उद्घाटन किया गया। इसके पश्चात मुनिश्री के पादप्रक्षालन कर जिनवाणी भेंट की गई। मुनिश्री के मंगल प्रवचनों के साथ दोपहर में याग मण्डल विधान का आयोजन किया गया। संध्या के समय महाआरती की गई। इसके पश्चात रात्रि में गर्भ कल्याणक महोत्सव मंगलाचरण, सौधर्म इंद्र की सुधर्मा सभा, तत्वचर्चा, इन्द्रों का आसन कंपायमान के बाद कुबेर का आगमन हुआ और उन्होंने रत्नों की वर्षा की। अष्टकुमारिकाएं एवं छपन्नकुमारिकाओं ने बाल तीर्थंकर की माता की सेवा कर उनसे सुंदर-सुंदर प्रश्नोत्तर किए। इसके पश्चात पश्चात माता के सोलह स्वप्न का दर्शन आदि सुंदर कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसके पश्चात पश्चात माता के सोलह स्वप्न का दर्शन आदि सुंदर कार्यक्रम संपन्न हुआ।
5 दिसम्बर को गर्भकल्याणक उत्तर का मांगलिक दिवस रहेगा। इस अवसर पर प्रात: 6 बजे से श्री जिनेन्द्र अभिषेक पूजन से महोत्सव का शुभारंभ होगा। इसके पश्चात मुनिश्री के मंगल प्रवचन, वेदिशुद्धि हेतु घटयात्रा निकली जाएगी। दोपहर 2 बजे से माता की गोद भराई का कार्यक्रम, 3 बजे से मन्दिरजी में वास्तु विधान संध्या, शाम 6.30 बजे से संगीतमय महाआरती जिनवाणी वाचन एवं रात्रि 7.30 बजे से महाराज नाभिराय का दरबार, सोलह स्वप्नों का वर्णन आदि कार्यक्रम संपन्न होंगे।
Festival: शोभायात्रा के साथ पंचकल्याणक महोत्सव प्रारंभ
Festival: शोभायात्रा के साथ पंचकल्याणक महोत्सव प्रारंभ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.