scriptकिसानों की 20 एकड़ की फसल राख | Fire in the field | Patrika News

किसानों की 20 एकड़ की फसल राख

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 09, 2019 11:33:19 am

Submitted by:

prabha shankar

चौरई विकासखंड के ग्राम बाम्हनवाड़ा का मामला

Fire in the field

Fire in the field

छिंदवाड़ा/चौरई. चौरई विकासखंड के ग्राम बाम्हनवाड़ा में शार्ट सर्किट से लगी आग ने भीषण रूप ले लिया और देखते ही देखते हवाओं के साथ 20 एकड़ से अधिक क्षेत्र में लगी गेहूं की फसल को तबाह कर दिया।
जानकारी के अनुसार सोमवार को ग्राम बाम्हनवाड़ा के किसान कामता प्रसाद पिता रामदयाल सोनी, मनेश साहू पिता केवल साहू सुखराम साहू पिता भारत साहू मोहन पिता रामकिशोर वर्मा, तुलसिया पिता परसू के खेतों में लगी आग से लगभग 20 एकड़ से अधिक क्षेत्र में लगी गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई।
आग लगते ही पहले तो ग्रामीणों ने स्थानीय संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया फिर फायर ब्रिगेड के लिए चौरई में सूचना दी गई, लेकिन दो घण्टे तक राहत नहीं पहुंचने से आग ने आसपास के खेतों को अपनी चपेट में ले लिया। इससे किसानों को लाखों का नुकसान हुआ। किसी तरह कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू हो पाया गया।
एक फायर वाहन के भरोसे 150 से ज्यादा गांव
गौरतलब है कि चौरई क्षेत्र के 150 से अधिक गांव नगर पालिका चौरई के पुराने एकमात्र फायर ब्रिगेड वाहन और अप्रशिक्षित स्टाफ के भरोसे हैं। यहां आगजनी की बढ़ती घटनाओं के हिसाब से कम से कम तीन फायर वाहनों की जरूरत है। आरोप है कि फायरमैन के पद पर नियुक्त प्रशिक्षित कर्मी से कम्प्यूटर ऑपरेटर का काम लिया जा रहा है जबकि फायर वाहन का संचालन अकुशल हाथों में सौंपा गया है।
कुसमैली मंडी के समीप आग बुझाने पहुंची तीन फायर बिग्रेड
कुसमैली मंडी के समीप आग लगने की सूचना पर नगर निगम की तीन फायर बिग्रेड पहुंची और आग को बुझाया। इसी तरह चांद और मोहखेड़ ब्लॉक के ग्राम अड़वार में सिमरिया हनुमान मंदिर के सामने भी फायर वाहन को पहुंचाना पड़ा। नगर निगम फायर ब्रिगेड कार्यालय के अनुसार इस समय लगातार खेतों में आग लगने की सूचना मिल रही है। कई बार किसान नरवाई जलाने के चक्कर में आग लगा देते हैं। आसपास पड़ोस के लोग उसे देखकर आग लगने की सूचना देते हैं। इसके बाद फायर वाहनों को पहुंचाना पड़ता है। इससे पहले छह और सात अप्रैल को भी आग लगने की छह घटनाएं हुईं। निगम के अनुसार किसानों के नरवाई पर जागरूक न होने के चलते आग लगने की सूचनाएं मिल रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो