पहले सांसद फिर विधायक चुनने के लिए वोट डालेंगे मतदाता

पहले सांसद फिर विधायक चुनने के लिए वोट डालेंगे मतदाता

Rajendra Sharma | Publish: Apr, 23 2019 11:57:19 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के तीन सौ बूथों में दी जाएगी सफेद और गुलाबी रंग की पर्चियां

छिंदवाड़ा. विधानसभा क्षेत्र छिंदवाड़ा के तीन सौ बूथों पर मतदाता पहले लोकसभा फिर विधानसभा चुनाव के लिए वोट डालेंगे। इसके लिए उन्हें सफेद व गुलाबी रंग की दो पर्ची दी जाएगी। वे अलग-अलग कम्पार्टमेंट पर पहुंचकर मतदान प्रक्रिया पूरी करेंगे।
इस विधानसभा क्षेत्र में 300 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें संयुक्त निर्वाचन प्रक्रिया के अंतर्गत मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी और पांच अन्य मतदान अधिकारी रहेंगे जिसमें पीठासीन अधिकारी सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया कराएंगे। मतदान अधिकारी क्रमांक-एक मतदाता का फोटोयुक्त परिचय पत्र देखकर मतदाता की पहचान सुनिश्चित करेंगे, मतदान अधिकारी क्रमांक-2 मतदाता को अमिट स्याही लगाकर मतदाता रजिस्टर में प्रविष्टि करेंगे और मतदान अधिकारी क्रमांक-3 मतदाता को दो पर्चियां जारी करेंगे जिसमें लोकसभा निर्वाचन के लिए सफेद और विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए गुलाबी रंग की पर्ची रहेंगी। मतदान अधिकारी क्रमांक-4 मतदाता से सफेद रंग की पर्ची प्राप्त कर लोकसभा निर्वाचन के लिए बैलेट जारी करेंगे और मतदाता लोकसभा निर्वाचन के लिए वोटिंग कम्पार्टमेंट में जाकर मतदान करेंगे। मतदान अधिकारी क्रमांक-5 मतदाता से गुलाबी रंग की पर्ची प्राप्त कर विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए बैलेट जारी करेंगे और मतदाता विधानसभा उप निर्वाचन के लिए बनाए गए वोटिंग कम्पार्टमेंट में जाकर मतदान करेंगे। लोकसभा वोटिंग कम्पार्टमेंट पर सफेद रंग तथा विधानसभा में गुलाबी रंग का स्टीकर लगा रहेगा।

दो इवीएम सेट व सामग्री पर स्टीकर

विधानसभा रिटर्निंग ऑफिसर ने बताया कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए अलग-अलग इव्हीएम सेट रहेंगे। लोकसभा में सफेद व विधानसभा में गुलाबी रंग का स्टीकर लगा होगा। इसी तरह वितरित की जाने वाली सामग्री में भी यहीं रंग का स्टीकर दिखेगा।

मतदान के दिन सुबह5.30 बजे मॉकपोल

मतदान के दिन 29 अप्रैल को संयुक्त निर्वाचन प्रक्रिया में प्रात: 5.30 बजे मॉकपोल प्रारंभ होगा, जिसमें लोकसभा निर्वाचन और विधानसभा उप निर्वाचन से सम्बंधित इवीएम में मॉकपोल प्रक्रिया की जाएगी। मॉकपोल के दौरान चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों के एजेंट प्रात: 5.30 बजे उपस्थित रहेंगे ।

दो मतदान से लग सकता है समय

इस विधानसभा में प्रत्येक मतदाता द्वारा दो बार वोट डाला जाएगा। इस प्रक्रिया में अधिक समय लगने की संभावना के कारण मतदान समाप्ति में निर्धारित समय से अधिक समय लगने की स्थिति निर्मित हो सकती है। इस प्रक्रिया से अवगत कराने के लिए महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छिंदवाड़ा के कक्ष क्रमांक-15 में मॉडल संयुक्त मतदान केंद्र तैयार किया गया है जिसका वे 22 अप्रैल को प्रात: 10 से शाम पांच बजे तक उपस्थित होकर और इसका अवलोकन कर संयुक्त निर्वाचन की प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned