scriptजिनालय की शिखर पर ध्वजारोहण | Flag hoisting at the summit of the jinalalaya | Patrika News

जिनालय की शिखर पर ध्वजारोहण

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 24, 2019 05:16:34 pm

Submitted by:

sunil lakhera

श्रद्धा व उत्साह से मना पाश्र्वनाथ जिनालय का वार्षिक उत्सव

Flag hoisting at the summit of the jinalalaya

जिनालय की शिखर पर ध्वजारोहण

छिंदवाड़ा. जैन समाज ने बुधवार को गांधीगंज स्थित पाश्र्वनाथ जिनालय का १५वां वार्षिकोत्सव श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया। इस दौरान विविध धार्मिक आयोजन हुए। दिगम्बर जैन मुमुक्षु मण्डल, अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन, प्रियकारिणी महिला मंडल और वृंद बालिकाओं के साथ बड़ी संख्या में जैन धर्मावलम्बी उपस्थित रहे। चल समारोह की सकल जैन समाज ने भव्य अगुवानी कर श्रीजी की मंगल आरती और नृत्य कर जिन शासन की मंगल प्रभावना की।
प्रथम चरण में जिन शासन सेवकों ने श्रीजी के मंगल प्रक्षालन कर श्री पाश्र्व प्रभु का जयघोष और मंगलगान से जिनालय के शिखर पर ध्वजारोहण किया। इसके बाद भक्ति भाव पूर्वक मंगलगान के साथ देव, शास्त्र, गुरु भगवंतों का पूजन कर पाश्र्वनाथ विधान के माध्यम से पंचकल्याणक के गीत गाकर महाअघ्र्य समर्पित किया। सामूहिक पूजन विधान कर रजत विमान में श्रीजी को विराजमान कर भजन मंडली के मंगलगान के साथ चल समारोह निकाला गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाओं ने श्वेत और केसरिया वस्त्र धारण कर उत्सव मनाया। चल समारोह की सकल जैन समाज ने भव्य अगुवानी कर श्रीजी की मंगल आरती और नृत्य कर जिन शासन की मंगल प्रभावना की।
शाम को भजन संध्या का आयोजन
आदिनाथ जिनालय के रजत जयंती और पाश्र्वनाथ जिनालय के वार्षिक महोत्सव की खुशी में प्रकाशचंद्र, अनुभव कुमार, निशांत जैन ने भजन संध्या का आयोजन किया। इसमें अष्ट कुमारिकाएं, इंद्र-इंद्राणियों सहित श्रावक-श्राविकाओं ने मंगलगान के साथ जोरदार नृत्यगान कर जिन शासन की मंगल प्रभावना करते हुए महोत्सव की खुशियां मनाईं। कार्यक्रम में मण्डल और फेडरेशन के प्रमोद पाटनी, प्रमोद जैन, मीनू सिंघई, संजय कौशल, अर्पण जैन, प्रशम जैन, ज्ञाता जैन, अंकेश जैन, निकुंज जैन, प्रणव पाटनी, परमानन्द जैन, स्नेहा पाटनी, पायल जैन, प्रीतम जैन व सभी सदस्यों का सहयोग मिला।चल समारोह की सकल जैन समाज ने भव्य अगुवानी कर श्रीजी की मंगल आरती और नृत्य कर जिन शासन की मंगल प्रभावना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो